×

तेज गेंदबाजों के दम पर आयरलैंड ने जीता आखिरी टी-20 मुकाबला, सीरीज की 3-2 से अपने नाम

IRE vs AFG 5th T20: आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बलबिर्नी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। उनका यह फैसल सही साबित हुआ। मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए अपने 3 विकेट चार ओवर में गंवा दिए। इसके बाद भी अफ़ग़ानिस्तान के विकटों के पतझड़ का दौर जारी रहा। एक समय अफ़ग़ान टीम का स्कोर 11 ओवर में 66 रनों पर पांच विकेट हो गया था।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 18 Aug 2022 2:41 AM GMT
IRE vs AFG 5th T20
X

AFG vs IRE 5th T20: आयरलैंड ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज पर आखिरकार कब्जा जमा लिया। बुधवार को हुए सीरीज के अंतिम और निर्णायक मुकाबले में मेजबान टीम ने डकवर्थ लुइस नियम के तहत 7 विकेट से जीत दर्ज की। बारिश की खलल के चलते मैच के ओवरों में कटौती की गई। अफ़ग़ानिस्तान ने पहले खेलते हुए 15 ओवर में 5 विकेट के नुकसान 95 रन बनाए थे। इसके बाद बारिश की वजह से मैच बीच में रोकना पड़ा। बारिश के चलते मैच में डकवर्थ लुइस नियम लागू करना पड़ा। जिसके तहत मेजबान टीम को 7 ओवर में 56 रनों का टारगेट मिला। आयरलैंड ने तीन विकेट खोकर यह लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया।

आयरलैंड ने की शानदार गेंदबाजी:

आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बलबिर्नी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। उनका यह फैसल सही साबित हुआ। मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए अपने 3 विकेट चार ओवर में गंवा दिए। इसके बाद भी अफ़ग़ानिस्तान के विकटों के पतझड़ का दौर जारी रहा। एक समय अफ़ग़ान टीम का स्कोर 11 ओवर में 66 रनों पर पांच विकेट हो गया था। लेकिन इसके बाद उस्मान गनी ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 15 ओवर तक टीम को 95 रनों तक पहुंचा दिया। उस्मान गनी शानदार फॉर्म में लग रहे थे, लेकिन फिर बारिश ने मैच का सारा मजा बिगाड़ दिया। गनी ने 40 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 44 रन बनाए। लेकिन बारिश के बाद फिर अफ़ग़ानिस्तान की पारी शुरू नहीं हुई। आयरलैंड के गेंदबाज़ मार्क अडैर ने दो ओवर में तीन सफलता अर्जित की। उनके अलावा जोशुआ लिटिल ने भी दो विकेट लेकर अफ़ग़ानिस्तान के बैटिंग ऑर्डर की कमर तोड़ दी।

आयरलैंड ने सीरीज की 3-2 से अपने नाम:

पांच मैचों सीरीज पर मेजबान आयरलैंड ने 3-2 से कब्जा जमा लिया। सीरीज एक पहले दो मैचों में मेजबान टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए जीत की। लेकिन उसके बाद अफ़ग़ानिस्तान ने शानदार कमबैक करते हुए लगातार दो मुकाबले अपने नाम करते हुए सीरीज में 2-2 से बराबरी की। लेकिन मेहमान टीम ने बारिश के कारण निर्णायक मुकाबला आसानी से गंवा दिया। जिसेक चलते सीरीज जीत से हाथ धोना पड़ा। आयरिश खिलाड़ी जॉर्ज डॉकरेल को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का ख़िताब दिया गया।

मैच का पूरा स्कोरकार्ड:

अफ़ग़ानिस्तान:

95/5 - 15 ओवर

उस्मान गनी- 44* रन

अज़्मतुल्लाह - 15 रन

मार्क अडैर- 16 रन पर 3 विकेट

आयरलैंड:

56/3 - 6.4 ओवर

पॉल स्टर्लिंग- 16 रन

लोर्कन टकर- 14 रन

मुजीब रहमान - 17 रन पर 2 विकेट

मैच से जुड़ी अन्य जानकारी:

मैच- सीरीज का पांचवा टी-20 मुकाबला

टॉस- आयरलैंड (गेंदबाज़ी)

मैदान- सिविल सर्विस क्रिकेट क्लब, बेलफ़ास्ट (आयरलैंड)

'प्लेयर ऑफ़ दी मैच' - राशिद खान

'प्लेयर ऑफ़ द सीरीज'- जॉर्ज डॉकरेल

आयरलैंड कप्तान -एंड्रयू बलबिर्नी

अफ़ग़ानिस्तान कप्तान - मोहममद नबी

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story