×

Irfan Pathan on BCCI Decision: इरफान पठान ने BCCI द्वारा भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जताया विरोध, इस फ़ैसले पर की आलोचना

Irfan Pathan on BCCI Decision: पठान ने भविष्य की चयन समिति को आगाह किया और बताया कि यह टीम इंडिया के लिए एक सफल कॉल क्यों नहीं होगी।

Yachana Jaiswal
Published on: 4 Dec 2023 1:05 PM GMT
Irfan Pathan Criticism BCCI (Pic Credit-Social Media)
X

Irfan Pathan Criticism BCCI (Pic Credit-Social Media)

Irfan Pathan on BCCI Decision: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को भारत के अगले सप्ताह शुरू होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए तीनों प्रारूपों के लिए टीम की घोषणा कर दी है। भारत को 3 टी20, इतने ही वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। हालांकि, बीसीसीआई के एक फैसले पर अब तक किसी का ध्यान नहीं गया, जिसका भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान ने कड़ा विरोध जताया है। हालांकि वह इसका कारण समझते हैं, लेकिन पठान ने भविष्य की चयन समिति(Selection Committee) को आगाह किया और बताया कि यह टीम इंडिया के लिए एक सफल कॉल क्यों नहीं होगी।

भारत ने तीनों फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान का किया चयन

भारतीय टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा द्वारा दौरे के व्हाइट-बॉल चरण से आराम लेने के साथ, बीसीसीआई ने टी20ई और वनडे के लिए दो अलग-अलग कप्तान का चयन किया है। सूर्यकुमार यादव ने नई टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में 4-1 से जीत दिलाने के बाद अपनी भूमिका बरकरार रखी है। जबकि केएल राहुल को वनडे प्रतियोगिता के लिए कप्तान बनाया गया है। हालांकि रोहित 26 दिसंबर से शुरू होने वाली महत्वपूर्ण टेस्ट सीरीज के लिए वापस आ जाएंगे।

पठान ने जताया विरोध

स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए, पठान ने बीसीसीआई के विभाजित कप्तानी के कदम की कड़ी आलोचना की और कहा कि भारतीय क्रिकेट टीम की संस्कृति में ऐसा नहीं होना चाहिए।

पठान ने कहा, "यह भविष्य के लिए एक संकेत हो सकता है, जिसका मैं बड़ा प्रशंसक नहीं हूं। इस बारे में लंबे समय से चर्चा चल रही है कि क्या हम विभाजित कप्तानी कर सकते हैं। यह सच है कि कार्यभार प्रबंधन ने यह किया है और यही कारण है कि इतनी बड़ी टीमों और अलग-अलग कप्तानों को नियुक्त किया है। यह स्पष्ट है कि रोहित शर्मा को सफेद गेंद वाले क्रिकेट से ब्रेक लेना पड़ा, इसलिए आप उन्हें वहां नहीं देख रहे हैं।"

पूर्व क्रिकेटर ने कहा, "आप उन्हें टेस्ट क्रिकेट के लिए कप्तान के रूप में देख रहे हैं। हालांकि, आप आगे चलकर इन चीजों को देख सकते हैं। आप अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोच भी देख सकते हैं। मेरा मानना है कि हमारी संस्कृति में ऐसा न हो तो बेहतर है।"

विभाजित कप्तानी ही एकमात्र विकल्प

टी-20 और वनडे में रोहित के भविष्य को लेकर अनिश्चितता और दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम की घोषणा से पता चलता है कि वह अपने टेस्ट करियर को जारी रखना चाहते हैं, ऐसे में चयनकर्ताओं के लिए विभाजित कप्तानी एक संभावित कदम हो सकता है।

गौरतलब है कि भारत अलग-अलग कप्तानों के साथ खेल रहा है, जिसमें हार्दिक पंड्या इस साल की शुरुआत से रोहित की अनुपस्थिति में सफेद गेंद के मामलों की कमान संभाल रहे हैं, जबकि 2022 में, राहुल और शिखर धवन को कुछ मैचों में कप्तानी का प्रभारी बनाया गया था।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story