×

IPL 2024: अफगानिस्तान के खिलाड़ियों का आईपीएल में खेलना हो सकता है मुश्किल? जानें क्या हैं पूरा मामला

IPL 2024: अफगानिस्तान के खिलाड़ियों की डिमांड वर्ल्ड क्रिकेट के कईं लीग में बढ़ गई हैं। लेकिन इस बार आईपीएल में उनका खेलना मुश्किल दिख रहा है।

Kalpesh Kalal
Published on: 27 Dec 2023 8:16 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2023 8:26 AM GMT)
Afghanistan Cricket Team
X

IPL 2024 (Source_Social Media)

IPL 2024: वर्ल्ड क्रिकेट के गलियारों में सबसे तेजी के साथ आगे बढ़ रही अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की प्रतिभा निखर कर सामने आ रही है। एशियन क्रिकेट में सनसनी बन चुकी अफगान टीम के खिलाड़ियों ने ना केवल इंटरनेशनल सर्किट पर बल्कि अपनी धूम दुनिया भर के अलग-अलग टी20 लीग में भी दिखायी है। जिसके बाद उब उनकी उपस्थिति हर एक टूर्नामेंट में मायने रखती है। वर्ल्ड कप 2023 में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाली अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को अब आईपीएल 2024 में देखने को लेकर काफी उत्सुकता है।

आईपीएल के 17वें सीजन में अफगान खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल

अफगानिस्तान के खिलाड़ियों की मांग आईपीएल में भी दिखने लगी है, जहां पहले तो 5 खिलाड़ियों को टीमों ने रिटेन किया, तो वहीं ऑक्शन में अफगानिस्तान के 3 खिलाड़ियों को खरीदा गया है। इस तरह अब इस मेगा टी20 लीग के अगले साल होने वाले सत्र में 8 खिलाड़ी खेलते हुए नजर आने वाले हैं, लेकिन अचानक ही एक बहुत ही बड़ी खबर आ रही है, जिसमें बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान के खिलाड़ियों का आईपीएल 2024 में खेलना मुश्किल हो सकता है।

मुजीब, नवीन और फारूखी को अफगान बोर्ड नहीं देगा एनओसी

राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, अजमतुल्लाह ओमरजई के साथ ही नवीन उल हक और रहमानुल्लाह गुरबाज जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी इस लीग में अलग-अलग टीमों का हिस्सा हैं, लेकिन एक बहुत चौंकानें वाली खबर सामने आ रही है, जहां बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ खिलाड़ियों का खेलना मुश्किल लग रहा है। इस खबर ने अफगान खिलाड़ियों के साथ ही फैंस को भी बड़ा झटका दे दिया है। जिसमें नवीन उल हक, मुजीब उर रहमान और फजल हक फारूखी का नाम सामने आया है।

जानें क्या है पूरा मामला

जी हां... ये इन तीनों ही खिलाड़ियों को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एनओसी यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया है। दसअसल बात ये है कि अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के इन तीन खिलाड़ियों ने 1 जनवरी से अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से मुक्त होने की इच्छा जाहिर की थी। उसके बाद ही अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 2024 के लिए इन तीनों खिलाड़ियों के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में देरी करने का निर्णय किया है, और इस मामले की पूरी तरह से जांच कराने के लिए एक समिति का गठन किया है। जिससे इन तीनों ही खिलाड़ियों को एनओसी को लेकर दिक्कतें हो सकती हैं।

तीनों ही खिलाड़ियों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए उठाया कदम

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान जारी कर कहा कि, "इन खिलाड़ियों का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट पर साइन नहीं करने का आग्रह कॉमर्शियल लीग्स में भाग लेना, और अफगानिस्तान के लिए खेलने से ज्यादा अपने व्यक्तिगत हितो को प्राथमिकता देने का नतीजा है, जो कि एक राष्ट्रीय जिम्मेदारी मानी जाती है। इस कारण अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इन खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कदम उठाने का फैसला किया है।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story