×

Team India: क्या टीम इंडिया के इन दो दिग्गज बल्लेबाजों का करियर हो गया है खत्म, बीसीसीआई ने दिए साफ संकेत

Team India: भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। जिसके लिए टीम इंडिया का चयन गुरूवार को हुआ। इसमें युवा खिलाड़ियों को भी मिला मौका

Kalpesh Kalal
Published on: 1 Dec 2023 4:48 AM GMT
Ajinkya Rahane & Cheteshwar Pujara
X

Team India (Source_Social Media)

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम का अगला मिशन दक्षिण अफ्रीका का दौरा है। जहां कुछ ही दिनों के बाद टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए रवाना होने जा रही है। इस दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम को तीनों ही फॉर्मेट की सीरीज में हिस्सा लेना है, जिसके लिए गुरुवार रात को टीम इंडिया के सेलेक्टर्स ने टीम के स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। जिसमें तीनों ही फॉर्मेट की टीम में सेलेक्टर्स ने अलग-अलग कप्तान नियुक्त किए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर रहाणे-पुजारा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की घोषणा के साथ ही यहां भारत के दो सबसे बड़े और दिग्गज बल्लेबाज के करियर को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। 26 दिसंबर से दोनों ही टीमों के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए यहां सेलेक्टर्स ने टीम के 15 सदस्यीय स्क्वॉड में भारत के दो दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को शामिल नहीं किया है। दोनों ही पिछले कईं साल से टेस्ट टीम के मजबूत स्तंभ रहे हैं।

क्या दोनों दिग्गजों के करियर का हो चुका है The End

इस टेस्ट सीरीज के लिए टीम स्क्वॉड में युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवड़ को मौका दिया है, तो वहीं रहाणे और पुजारा को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को यहां पर टेस्ट स्क्वॉड से जिस तरह नजरअंदाज किया गया है, उसके बाद अब संकेत मिलने लगे हैं, कि बीसीसीआई ने इन दोनों ही दिग्गज टेस्ट बल्लेबाजों को हमेशा के लिए बाहर कर दिया है।

पुजारा की लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज में अनदेखी, रहाणे भी योजना से बाहर

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पिछले करीब 13-14 सालों से टेस्ट टीम में बल्लेबाजी यूनिट की रीढ़ का काम करने वाले इस दोनों ही बल्लेबाजों का करियर अब इस सीरीज में बाहर होने के साथ ही खत्म माना जा सकता है। क्योंकि अब बीसीसीआई किसी तरह से इनसे आगे बढ़ते हुए युवा खिलाड़ियों को तैयार करने की योजना बना रही है। चेतेश्वर पुजारा के लिए तो यहां लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज में अनदेखी की गई है।

क्या रहाणे-पुजारा के यादगार करियर पर लग चुका है ब्रेक?

इससे पहले वो जुलाई में वेस्टइंडीज के दौरे पर भी शामिल नहीं किए गए थे। तो वहीं रहाणे को वेस्टइंडीज के खिलाफ मौका मिला था, लेकिन यहां उन्हें भी इशारा कर दिया गया है कि वो अब आगे के टेस्ट प्लान का हिस्सा नहीं रहने वाले हैं। जहां चेतेश्वर पुजारा ने 2010 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया और वो लगातार टीम के लिए राहुल द्रविड़ के बाद दूसरी दीवार का काम करते रहे। उन्होंने अब तक 103 टेस्ट मैचों में 43.6 की औसत से 7195 रन बनाए हैं। जिसमें 19 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं। तो वहीं रहाणे की बात करें तो उन्होंने 2013 में टीम इंडिया की कैप हासिल की और उन्होंने अब तक 85 टेस्ट मैच खेले हैं। जिसमें 38.5 की औसत से 12 शतकों और 26 अर्धशतकों की मदद से 5077 रन बनाए हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story