×

Ishan Kishan: डबल सेंचुरी के बाद ईशान लगातार फेल, नौ मैचों में सौ रन भी नहीं बना सके, प्रदर्शन पर उठने लगे सवाल

Ishan Kishan: इंडिया के बल्लेबाज ईशान किशन की हाल के मैचों में बल्लेबाजी को लेकर सवाल उठने लगे हैं। दिसंबर में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच के दौरान दोहरा शतक लगाकर खूब वाहवाही लूटी थी मगर उसके बाद वे लगातार फेल साबित हो रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 Feb 2023 5:36 AM GMT
Cricketer Ishan Kishan
X

Cricketer Ishan Kishan (Photo: Social Media)

Ishan Kishan: टीम इंडिया के ओपनिंग बल्लेबाज ईशान किशन की हाल के मैचों में बल्लेबाजी को लेकर सवाल उठने लगे हैं। दिसंबर में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच के दौरान दोहरा शतक लगाकर खूब वाहवाही लूटी थी मगर उसके बाद वे लगातार फेल साबित हो रहे हैं। उनका बल्ला लगातार खामोश बना हुआ है। उनकी बल्लेबाजी का हाल यह है कि पिछले नौ मैचों में वे सौ रन भी नहीं बना सके हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में खेली गई तीन टी20 मैचों की सीरीज में भी उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। अब आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज में भी उन्हें टीम में मौका दिया गया है। ऐसे में अब सबकी निगाहें उनके प्रदर्शन पर होंगी।

दिसंबर में वनडे में जड़ा था दोहरा शतक

पिछले साल दिसंबर महीने के दौरान टीम इंडिया के बांग्लादेश दौरे के समय ईशान किशन को सिर्फ एक वनडे खेलने का मौका मिला था। इस मैच के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन से ईशान ने सबका दिल जीत लिया था। चटगांव में खेले गए इस वनडे मैच के दौरान ईशान किशन ने 131 गेंदों पर 210 रनों की शानदार पारी खेली थी। इस पारी के दौरान ईशान के विस्फोटक अंदाज को इसी से समझा जा सकता है।

कि उन्होंने अपनी पारी के दौरान 10 छक्के और 24 चौके जड़े थे। इतनी शानदार पारी के बावजूद श्रीलंका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में ईशान किशन को खेलने का मौका नहीं मिला। भारतीय टीम मैनेजमेंट के इस फैसले को लेकर सवाल भी उठाए गए थे और क्रिकेट फैंस ने हैरानी भी जताई थी। इसी कारण श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टी 20 सीरीज में ईशान किशन को टीम इंडिया में शामिल किया गया।

ईशान ने नौ मैचों में बनाए सिर्फ 94 रन

श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के दौरान मौका मिलने के बावजूद ईशान किशन का बल्ला लगातार खामोश बना रहा। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज और तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भी टीम मैनेजमेंट ने ईशान किशन पर भरोसा जताया मगर ईशान किशन इस भरोसे पर खरे नहीं उतर सके। दोनों ही सीरीज में ईशान किशन पूरी तरह फ्लॉप साबित हुए। यदि दिसंबर के दोहरे शतक वाले मैच के बाद देखा जाए।

तो ईशान किशन को टीम इंडिया की ओर से 9 मैचों में खेलने का मौका मिल चुका है। इनमें तीन वनडे और छह टी-20 मुकाबले शामिल हैं। नौ मैचों के दौरान ईशान किशन सिर्फ 94 रन बना सके हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 37 रनों का रहा है जबकि उनका औसत 11.75 का है। इस खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से बाहर किए जाने के बाद भी उठने लगी है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में ईशान किशन को मौका दिया गया है।

ईशान को मिली थी पृथ्वी शॉ पर वरीयता

न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में खेली गई टी 20 सीरीज में ईशान किशन को पृथ्वी शॉ पर वरीयता देते हुए टीम में खेलने का मौका मिला था। घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद पृथ्वी शॉ को टीम इंडिया में शामिल किया गया था।

मगर न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में वे बेंच पर ही बैठे रहे। उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। टीम मैनेजमेंट ने पृथ्वी शॉ की अपेक्षा ईशान किशन पर ही ज्यादा भरोसा किया मगर ईशान किशन इस भरोसे पर खरे नहीं उतर सके। पृथ्वी शॉ को खेलने का मौका न देने पर सवाल भी उठे थे।

मगर टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पंड्या ने अपने फैसले का बचाव किया था। पंड्या ने भले ही अपने फैसले को सही बताया हो मगर ईशान किशन के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद उनके चयन को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story