×

Ishan Kishan: ईशान किशन को दक्षिण अफ्रीका दौरा अचानक छोड़ना कहीं ना कर दें नुकसान, बीसीसीआई ने कर ली इस फैसले की तैयारी

Ishan Kishan: अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए ईशान किशन को नहीं चुना गया टीम में। अब वर्ल्ड कप में किशन के लिए जगह बनाना मुश्किल

Kalpesh Kalal
Published on: 10 Jan 2024 5:34 AM GMT (Updated on: 10 Jan 2024 5:38 AM GMT)
Ishan Kishan
X

Ishan Kishan (Source_Social Media)

Ishan Kishan: भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार से अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत कर रही है। इस टी20 सीरीज को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है, जिसमें से कईं खिलाड़ियों का सेलेक्शन आगामी टी20 वर्ल्ड कप में होने की प्रबल संभावनाएं हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ इस टी20 सीरीज में टीम इंडिया में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गजों की वापसी हुई, लेकिन यहां सबसे ज्यादा झटका युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को लगा है। जिन्हें इस सीरीज में नहीं चुना गया है।

दक्षिण अफ्रीका दौरे से अचानक हटे थे ईशान किशन, अब स्क्वॉड से ही बाहर

ईशान किशन पिछले करीब एक साल से लगातार टीम के साथ बने रहे हैं। वो तीनों ही फॉर्मेट में लगभग हर इवेंट में दिखे हैं, लेकिन उन्होंने पिछले ही दिनों खत्म हुए दक्षिण अफ्रीका के दौरे से अचानक ही अपना नाम वापस ले लिया। ईशान किशन ने इसके लिए अपना पर्सनल रिजन दिया, जिसमें बाद में खबर मिली कि उन्होंने मानसिक तनाव के चलते टेस्ट स्क्वॉड से हटने का फैसला किया था।

ईशान किशन को पड़ सकता है अचानक टीम से हटना भारी

टीम इंडिया के सेलेक्टर्स ने ईशान किशन को हर फॉर्मेट में लगातार टीम के साथ रखा, लेकिन यहां उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में टीम से बाहर कर जितेश शर्मा को बरकरार रखा है, तो वहीं संजू सैमसन को वापसी का टिकट दे दिया। इन दोनों ही विकेटकीपर बल्लेबाजों को मौका मिलने के बाद अब ईशान किशन के सामने टी20 वर्ल्ड कप में जगह बनाना अलग तरह की चुनौती होगी। इस सेलेक्शन के बाद अब कहीं ईशान किशन को दक्षिण अफ्रीका के दौरे से अपना नाम वापस लेने का बड़ा नुकसान का संकेत मिल रहा है।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए जगह पर लटकी तलवार, संजू-जितेश से मिलेगी चुनौती

पीटीआई के हवाले से मिल रही एक खबर की माने तो बोर्ड अब टी20 वर्ल्ड कप के लिए आगे की तरफ देख रही है, जहां बताया जा रहा है कि बीसीसीआई ईशान किशन के विकल्प को तलाश रही है। जिसमें जितेश शर्मा को एक बार फिर से बरकरार रखना और संजू सैमसन को फिर से लाइफ लाइन देना इस बात का ईशारा कर रहा है कि ईशान किशन के लिए इन दोनों विकेटकीपर बल्लेबाजों से भी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

आईपीएल में ईशान किशन को पंत, संजू, जितेश से निकलना होगा आगे

वैसे टी20 वर्ल्ड कप तक स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत फिटनेस और फॉर्म को हासिल करते हैं या नहीं इस पर नजरें होंगी। लेकिन अगर संजू सैमसन और जितेश शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ मौके पर चौका लगा दिया और इन्होंने आईपीएल में भी अपनी-अपनी टीमों के लिए अच्छा प्रदर्शन किया, तो ईशान किशन को पंत, संजू और जितेश तीनों को पछाड़ना होगा, जो उनके लिए आसान नहीं होगा। अब ये देखना दिलचस्प है कि ये चारों विकेटकीपर बल्लेबाज आईपीएल में कैसा प्रदर्शन करते हैं और कौन किस पर भारी पड़ता है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story