×

क्या जल्द ही आईसीसी को मिलेगा नया अध्यक्ष, बीसीसीआई और जय शाह का रहेगा बड़ा किरदार!

International Cricket Council Jay Shah: नए आईसीसी अध्यक्ष के नाम पर भी मुहर लग जाए लेकिन इस समय इस पद के लिए बीसीसीआई सचिव जय शाह का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है

Sachin Hari Legha
Published on: 2 Feb 2024 3:40 PM GMT (Updated on: 2 Feb 2024 3:42 PM GMT)
International Cricket Council Jay Shah
X

International Cricket Council Jay Shah (photo. Social Media)

International Cricket Council Jay Shah: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council) यानि की आईसीसी के संविधान में संशोधन कर अध्यक्ष के कार्यकाल को संख्या में कटौती करके उसे ओर बढ़ाने के लिए कथित तौर पर एक प्रक्रिया चल रही है। प्रस्तावित संशोधन पर मार्च 2024 में होने वाली आईसीसी की आगामी बोर्ड बैठक में चर्चा होने की उम्मीद है। इस दौरान हो सकता है कि नए आईसीसी अध्यक्ष के नाम पर भी मुहर लग जाए, लेकिन इस समय इस पद के लिए बीसीसीआई सचिव जय शाह (Jay Shah) का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है।

आईसीसी में बदलेंगे सदस्यों के पद?

क्रीकबज की एक खास रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी के योजनाबद्ध बदलावों के अनुसार जिसकी जानकारी संस्थान के बहुत कम सदस्यों को है, चेयरमैन का कार्यकाल मौजूदा दो साल से बढ़ाकर तीन साल कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, लगातार तीन कार्यकाल के लिए वर्तमान पात्रता के बजाय, भविष्य के अध्यक्षों को केवल एक बार फिर से चुने जाने की अनुमति होगी। कुल मिलाकर कोई छह साल के लिए अध्यक्ष रह सकता है, जैसा कि अभी है। लेकिन, उसे तीन बार नहीं, बल्कि दो बार चुना जाएगा।

अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि इस प्रस्तावित संशोधन के पीछे का तर्क अध्यक्ष को लंबा कार्यकाल प्रदान करना है, जिससे आईसीसी के लिए विकासशील नीतियों के लिए अधिक केंद्रित दृष्टिकोण सक्षम हो सके। दो साल के कार्यकाल से प्रभावी नीति-निर्माण के बजाय चुनाव प्रचार पर जोर दिया जा सकता है। हालांकि आईसीसी ने प्रस्ताव पर आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की है क्योंकि इसे पेश नहीं किया गया है, लेकिन सदस्यों के बीच अनौपचारिक चर्चा हुई है। अगर मंजूरी मिल गई तो नया नियम जून-जुलाई में वार्षिक सम्मेलन के दौरान लागू हो सकता है।

हालाँकि यह अनिश्चित बना हुआ है कि प्रस्तावित संशोधन का उद्देश्य किसी विशिष्ट व्यक्ति को लाभ पहुँचाना है या नहीं। वर्तमान अध्यक्ष ग्रेग बार्कले, नवंबर तक सेवा देने के लिए तैयार हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि यदि संशोधन पारित हो गया, तो यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा या नवंबर में ही नया अध्यक्ष नियुक्त किया जाएगा। इस प्रारंभिक चरण में आगामी चुनावों के लिए संभावित दावेदारों की भविष्यवाणी करना चुनौतीपूर्ण है। लेकिन यह स्पष्ट है कि बीसीसीआई के सचिव जय शाह का समर्थन प्राप्त उम्मीदवार संभवतः इस पद के लिए सबसे आगे होगा। बार्कले ने खुद शाह और बीसीसीआई के समर्थन से दो बार यह पद हासिल किया।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story