×

Elaine Thompson-Herah Biography: कौन है दुनिया की सबसे तेज धाविका, जिसने जीता है 100 मीटर का ओलंपिक गोल्ड

Elaine Thompson-Herah Biography: टोक्यो ओलंपिक में 100 मीटर के दौड़ में गोल्ड मेडल जीतने वाली जमैका गर्ल एलेन थॉम्पसन-हेरा का नाम दुनिया की सबसे तेज धाविका के लिस्ट में जुड़ गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 1 Aug 2021 4:51 AM GMT
Elaine Thompson-Herah Biography: कौन है दुनिया की सबसे तेज धाविका, जिसने जीता है 100 मीटर का ओलंपिक गोल्ड
X

Jamaican Girl Elaine Thompson: टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में 100 मीटर के दौड़ में गोल्ड मेडल जीतने वाली जमैका गर्ल एलेन थॉम्पसन-हेरा (Jamaican Girl Elaine Thompson) का नाम दुनिया की सबसे तेज धाविका के लिस्ट में जुड़ गया है। उन्होंने शनिवार को 100 मीटर की दौड़ की स्पर्धा जीतकर 33 साल पहले बने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अब वे दुनिया की दूसरी सबसे तेज दौड़ने वाली धाविका बन चुकी है।

आपको बता दें कि शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में हिलाओं की 100 मीटर की दौड़ हुई, जिसमें एलेन थॉम्पसन-हेरा (Elaine Thompson Herah) के समेत कई महिला खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। एलन ने यह स्पर्धा 10 मिनट 61 सेकंड में पूरा किया और गोल्ड मेडल पर अपना नाम किया। इस दौरान एलन थॉपसन ने 33 साल पहले ग्रिफिथ जॉयनर के द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को भी तोड़। वहीं महिलाओं की 100 मीटर रेस में तीनों पदक पर जमैका की झोली में गया है।

कौन है एलेन थॉम्पसन-हेरा (Elaine Thompson-Herah Kaun Hai)

एलेन थॉम्पसन-हेरा जमैका की एक ट्रैक और फील्ड स्प्रिंटर है जो 100 मीटर और 200 मीटर के खेल में हिस्सा लेती है। एलेन का जन्म 28 जून 1992 को जमैका के मैनचेस्टर में हुआ था। ओलंपिक में वे ओलंपिक में लगातार दो बार गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी है। साल 2016 में हुए रियो ओलंपिक में एलेन ने 100 मीटर और 200 मीटर की दोनों स्पर्धा जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। वहीं टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympics 2020) में 100 मीटर की दौड़ में फर्राटेदार दौड़कर गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमाया है।

कौन है दुनिया की सबसे तेज धाविका (The Fastest Woman In The World)

आपको बता दें कि दुनिया की पहली सबसे तेज धाविका का नाम फ्लोरेंस डेलोरेज़ ग्रिफ़िथ जॉयनर (Florence Delorez Griffith Joyne) है। जॉयनर एक अमेरिकी ट्रैक और फील्ड एथ्लीट थी। उन्होंने 1988 में 100 मीटर और 200 मीटर के दोनों रेस में विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने 1988 में सिओल में हुए ओलंपिक में लगातार तीन गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। वहीं इस साल के ओलंपिक में एलेन ने इस रिकॉर्ड को तोड़कर दूसरी सबसे तेज दौड़ने वाली महिला बन गई हैं।

फ्लोरेंस डेलोरेज़ ग्रिफ़िथ जॉयनर (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

मेडल रिकॉर्ड्स (Medal record)

आपको बता दें कि एलेन ने ओलंपिक में अब तक तीन स्वर्ण पदक पर अपना नाम दर्ज कर चुकी है, वहीं एक रजत पदक भी अपने नाम किया है। अगर बात करे टोटल गोल्ड मेडल की, तो एलेन ने अपने खेल में अब तक कुल 10 गोल्ड मेडल, तीन सिल्वर मेडल और दो ब्रॉन्ज मेडल हासिल कर चुकी हैं।


Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story