×

जेम्स एंडरसन ने किया ऐसा कारनामा, जो आज तक कोई दूसरा गेंदबाज़ नहीं कर पाया

James Anderson Test Records: इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला माउंट मौंगानुई में खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए सिर्फ 59 ओवर में अपनी पारी घोषित करके सभी को हैरान कर दिया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 17 Feb 2023 8:20 AM GMT (Updated on: 17 Feb 2023 9:03 AM GMT)
James Anderson Test Records
X

James Anderson Test Records

James Anderson Test Records: इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला माउंट मौंगानुई में खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए सिर्फ 59 ओवर में अपनी पारी घोषित करके सभी को हैरान कर दिया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए टेस्ट के पहले दिन नो विकेट के नुकसान पर 325 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड के इस फैसले से पूरा क्रिकेट जगत हैरान रह गया। इसके बाद इंग्लैंड के गेंदबाज़ों ने कीवी बल्लेबाज़ों पर जमकर कहर बरपाया। इंग्लैंड की तरफ से तीन विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

21 साल से लगातार ले रहे हैं विकेट:

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन ने क्रिकेट में नया इतिहास रखा है। एंडरसन ने साल 2003 से लेकर 2021 तक जो भी टेस्ट मैच खेला है उसमें वो विकेट लेने में सफल रहे हैं। यानि एंडरसन लगातार 21 साल से अपने करियर में खेले उस दौरान वो टेस्ट में हर साल विकेट लेने में सफल रहे हैं। 40 वर्षीय तेज़ गेंदबाज़ एंडरसन इस समय भी टेस्ट क्रिकेट में लगातार विकेट ले रहे हैं। इस मैच में एंडरसन ने तीन विकेट झटके। उनको पहला विकेट केन विलियमसन को LBW आउट कर मिला। वहीं दूसरा विकेट हेनरी निकोल्स के रूप में हासिल किया। इसके बाद एंडरसन ने कीवी शतकवीर टॉम बंडल को 138 रनों के रनों के स्कोर पर पवेलियन भेजा।

टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज़ गेंदबाज़ एंडरसन:

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज़ गेंदबाज़ हैं। 600 से अधिक विकेट लेने वाले वो एकमात्र तेज गेंदबाज हैं। अपने 156वें मैच एंडरसन ने पाकिस्तान के अजहर अली को आउट कर अपने 600 टेस्ट विकेट पूरे किये थे। उन्होंने अभी तक 178 मैचों में 678 विकेट चटकाए हैं। एंडरसन टेस्ट में 700 विकेट के आंकड़े से मात्र 22 विकेट दूर हैं। एंडरसन के पसंदीदा शिकार में विलियम्सन, स्मिथ और कोहली जैसे बड़े खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं।

इंग्लैंड को मिली 19 रनों की बढ़त:

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली। लेकिन कीवी बल्लेबाज़ टॉम बंडल ने मैच का पासा पलट दिया। बंडल ने ताबड़तोड़ अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते हुए 138 रन बना दिए। जिसके चलते इंग्लैंड बड़ी बढ़त बनाने में नाकाम रहा। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को सिर्फ 19 रनों की बढ़त मिली। एक समय ये बढ़त काफी ज्यादा दिखाई दे रही थी। कीवी टीम ने अपने पहले तीन विकेट सिर्फ 31 रनों के स्कोर पर गंवा दिए थे।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story