×

Jasprit Bumrah Birthday: 'यॉर्कर किंग' ने अपने संघर्ष से लिखी सफलता की कहानी, कभी नहीं थे जूते खरीदने के भी पैसे...

Jasprit Bumrah Birthday: टीम इंडिया के स्टार तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह के लिए आज का दिन बेहद खास है। आज ही के दिन साल 1993 में जसप्रीत बुमराह का जन्म हुआ था। शायद ही किसी ने सोचा होगा एक दिन बुमराह टीम इंडिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज़ के रूप में पहचाने जाएंगे।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 6 Dec 2022 5:28 AM GMT
Jasprit Bumrah Birthday
X

Jasprit Bumrah Birthday

Jasprit Bumrah Birthday: टीम इंडिया के स्टार तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह के लिए आज का दिन बेहद खास है। आज ही के दिन साल 1993 में जसप्रीत बुमराह का जन्म हुआ था। शायद ही किसी ने सोचा होगा एक दिन बुमराह टीम इंडिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज़ के रूप में पहचाने जाएंगे। आज टीम इंडिया के सबसे शानदार गेंदबाज़ों में शुमार बुमराह क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। पिच्छले कुछ समय से वो चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे हैं, उनकी गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के प्रदर्शन में भी काफी गिरावट देखने को मिली है। ऐसे में पता चलता है कि बुमराह टीम इंडिया में कितना महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। चलिए उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें...

गरीबी में बीता बुमराह का बचपन:

आज करोड़ों रुपये के मालिक जसप्रीत बुमराह का बचपन काफी चुनौतीपूर्ण रहा था। जब उनकी उम्र महज 5 साल की थी, तब उनके पिता का देहांत हो गया था। ऐसे में उनके परिवार की जिम्मेदारी मां के कंधों पर आ गई। एक रिपोर्ट के मुताबिक बचपन में उनके पास पहनने के लिए सिर्फ एक टीशर्ट थी, जिसे रोज धोकर पहनना पड़ता था। इसके अलावा जब उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया तो उनके पास पहनने के लिए जूते भी नहीं थे, ऐसे में बिना पैसे के जूते खरीदना उनके लिए काफी मुश्किल था। लेकिन इस गरीबी के बावजूद होने हार नहीं मानी और आज टीम इंडिया में वो मुकाम हासिल किया जो हर किसी के बस की बात नहीं।

बुमराह का क्रिकेट करियर:

बता दें टीम इंडिया के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए अब तक कुल 72 एकदिवसीय, 60 टी-20 और 30 टेस्ट मुकाबले खेले हैं। जिसमें वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 24.30 के औसत से अब तक कुल 121 विकेट लिए हैं। वहीं अगर बात करें टी-20 इंटरनेशनल मैचों की तो उन्होंने 20.22 की औसत से 70 विकेट हासिल किए हैं। इसके साथ ही टेस्ट मैचों में बुमराह के नाम पर 21.99 की औसत से 128 विकेट दर्ज हैं। जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज़ है। उन्होंने साल 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह इतिहास रचा था।

बुमराह की लव स्टोरी:

बुमराह के बचपन के संघर्ष और करियर की बात के बाद अब उनकी लव स्टोरी के बारे में आपको बताते हैं। जसप्रीत बुमराह ने संजना गणेशन से साल 2021 में शादी की। संजना पेशे से एंकर है। बताया जाता है कि दोनों की मुलाकात आईपीएल में हुई थी। बड़े-बड़े बल्लेबाज़ों को क्लीन बोल्ड करने वाले बुमराह संजना से खूब बोल्ड हो गए। कई दिनों के रिलेशनशिप के बाद दोनों ने शादी रचा ली। बुमराह के जन्मदिन पर उन्हें प्यारे से नोट के साथ संजना ने विश किया। संजना ने अपनी और बुमराह की साथ में प्यारी सी एक फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया और लिखा-"मेरे आज और मेरे सभी आने वाले कल के लिए, जन्मदिन मुबारक हो।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story