×

Jasprit Bumrah Ka Naya Record: जानें जसप्रीत बुमराह ने कपिल 'पाजी' का कौन-सा रिकॉर्ड तोड़ा, हो रही है हर तरफ इसी की चर्चा

Jasprit Bumrah Ka Naya Record: ओवल टेस्ट मैच में भारतीय टीम के स्टार और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है और भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Chitra Singh
Written By Chitra Singh
Published on: 7 Sep 2021 2:38 AM GMT
Ind vs Eng
X

जयप्रीत बुमराह-कपिल देव (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Jasprit Bumrah Ka Naya Record: ओवल टेस्ट (Oval Test) मैच में भारतीय टीम के स्टार और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक नया रिकॉर्ड (Jasprit Bumrah Record) बनाया है और भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर और ऑलराउंडर कपिल देव का रिकॉर्ड (Kapil Dev Record) तोड़ दिया है। जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में 100 टेस्ट विकेट (100 Test Wickets) के निशान तक पहुंचने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बन गए हैं।

भारतीय तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह 100 टेस्ट विकेट के निशान तक पहुंचने वाले सबसे तेज खिलाड़ी हैं। उन्होंने ओवल में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे टेस्ट मैच (Ind vs Eng 4th Test Match) के पांचवें दिन ओली पोप (Ollie Pope) को क्लीन बोल्ड करके अपना 100वां विकेट हासिल कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है और भारतीय के पूर्व क्रिकेटर कपिल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

पोप के बाद बुमराह ने जॉनी बेयरस्टो को किया क्लीन बोल्ड

ओली पोप को बोल्ड करने के बाद जब जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) मैदान में उतरे हो तो उन्हें भी क्लीन बोल्ड कर दिया और जॉनी बेयरस्टो जीरो रन बनाकर पवैलियन लौट गए। बुमराह ने बेयरस्टो के सामने जैसा गेंद फेंका, उसके जवाब बेयरस्टो के पास नहीं था और इसी वजह से वे जीरो पर आउट हो गए।

बुमराह ने कपिल 'पाजी' का कौन सा रिकॉर्ड तोड़ा?

जानकारी के अनुसार, कपिल देव ने 25 टेस्ट क्रिकेट में 100 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज किया था। उन्होंने यह रिकॉर्ड 861.3 ओवर में पूरा किया था, जबकि जसप्रीत बुमराह ने 24 टेस्ट मैच में ही 100 टेस्ट विकेट पूरा किया है, वो भी 858.4 ओवर में।

टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा लेने वाले टॉप-5 भारतीय गेंदबाज

भारतीय गेंदबाज

विकेट

मैच

अनिल कुंबले (Anil Kumble)

619 विकेट

132 टेस्ट मैच

कपिल देव (Kapil Dev)

434 विकेट

131 टेस्ट मैच

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)

417 विकेट

103 टेस्ट मैच

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)

413 विकेट

79 टेस्ट मैच

जहीर खान (Zaheer Khan)

311 विकेट

92 टेस्ट मैच




Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story