Jasprit Bumrah ने बनाया अनोखा विश्व रिकॉर्ड, टी 20 वर्ल्ड कप में एक भी रन बनाए बिना बन गए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

Jasprit Bumrah: बुमराह के शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। बुमराह ने यह पुरस्कार जीतने के साथ एक अनोखा विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 July 2024 7:17 AM GMT (Updated on: 3 July 2024 8:39 AM GMT)
Jasprit Bumrah
X

Jasprit Bumrah (photo: social media )

Jasprit Bumrah: टीम इंडिया ने इस बार टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान शानदार प्रदर्शन किया है। टीम के सभी खिलाड़ियों की ओर से किए गए योगदान के दम पर टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को हराकर विश्व कप जीतने में कामयाब रही है। टीम इंडिया को यह जीत दिलाने में गेंदबाजों की प्रमुख भूमिका रही। खास तौर पर टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान शानदार गेंदबाजी की।

बुमराह के शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। बुमराह ने यह पुरस्कार जीतने के साथ एक अनोखा विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। दरअसल इस बार के टी 20 वर्ल्ड कप में बुमराह ने एक भी रन नहीं बनाया मगर फिर भी वे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनने में कामयाब रहे।

बुमराह ने कायम किया अनोखा विश्व रिकॉर्ड

जसप्रीत बुमराह टी 20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो एक भी रन बनाए बिना टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए। पूरे टूर्नामेंट के दौरान बुमराह को सिर्फ एक बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला और इस दौरान भी वे गोल्डन डक का शिकार हो गए।

उन्होंने पहली ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन की राह पकड़ ली। हाल में हुए इस टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया ने 9 मैच खेले और आठ बार बुमराह को बल्लेबाजी करने का मौका ही नहीं मिला। उन्हें सिर्फ एक मौका मिला और इस दौरान वे एक भी रन नहीं बना सके।


किफायती गेंदबाजी के साथ 15 विकेट लिए

इस बार टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान बुमराह ने लगातार शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने 15 विकेट हासिल किए। उनकी गेंदों पर रन बनाना विपक्षी गेंदबाजों के लिए काफी मुश्किल साबित हुआ। हर बार नाजुक मौकों पर उन्होंने किफायती गेंदबाजी करते हुए विपक्षी बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाबी हासिल की।

टी 20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान बुमराह का इकोनॉमी रेट 4.17 का रहा। बुमराह ने इस मामले में भी रिकॉर्ड कायम किया। किसी भी टी 20 वर्ल्ड कप में सौ से ज्यादा गेंद फेंकने वाले गेंदबाजों में यह बेस्ट इकोनॉमी रेट है।

पूरे टूर्नामेंट के दौरान बुमराह ने अपनी शानदार गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों को बांधे रखा। उनकी गेंदों पर सिर्फ 12 बाउंड्री लग सकी। उनकी गेंदों पर सिर्फ दो बार ही विपक्षी बल्लेबाज छक्के लगाने में कामयाब हो सके।


वनडे वर्ल्ड कप में दो खिलाड़ी दिखा चुके हैं कमाल

टी 20 वर्ल्ड कप में तो बुमराह ने एक भी रन बनाए बिना प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया मगर वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में दो अन्य खिलाड़ी भी यह कमाल दिखा चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने 2007 के वनडे वर्ल्ड कप के दौरान यह कमाल दिखाया था। इस वर्ल्ड कप के दौरान ग्लेन मैकग्रा को 11 मैचों के दौरान बल्लेबाजी का मौका नहीं मिल सका था मगर इसके बावजूद वे अपनी गेंदबाजी के दम पर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे।

ऑस्ट्रेलिया के ही मिचेल स्टार्क ने 2015 के वनडे वर्ल्ड कप के दौरान एक भी रन बनाए बिना प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का इनाम जीता था। स्टार्क को बल्लेबाजी का मौका भी मिला था मगर इसके बावजूद वे एक भी रन नहीं बना सके थे मगर अपनी गेंदबाजी के दम पर उन्होंने टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया था।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story