×

Jay Shah: क्रिकेट प्रशासक के रूप में जय शाह का रूतबा बरकरार, इस बड़ी संस्था के लिए लगातार तीसरी बार चुने गए अध्यक्ष

Jay Shah: जय शाह को क्रिकेट के प्रशासक के रूप में मिली एक और बड़ी कामयाबी, बीसीसीआई सचिव का भारत के बाहर भी जलवा जारी

Kalpesh Kalal
Published on: 31 Jan 2024 10:03 AM GMT (Updated on: 31 Jan 2024 10:06 AM GMT)
Jay Shah
X

Jay Shah (Source_Social Media)

Jay Shah: भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई जैसी बड़ी संस्था के साथ पिछले कुछ सालों से सचिव के पद पर आसीन जय शाह का कद लगातार बढ़ता जा रहा है। जय शाह का क्रिकेट प्रशासक के रूप में रूतबा और भी मजबूत होता जा रहा है, जहां बुधवार को उन्हें एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष पद पर लगातार तीसरी बार मौका मिला है। एशियन क्रिकेट काउंसिल(ACC) की वार्षिक बैठक के दौरान जय शाह को वहां पर पहुंचें सदस्यों ने एक बार फिर से एशियन क्रिकेट की कमान सौंपी है।

जय शाह एक बार फिर से बने एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष

इंडोनेशिया के बाली शहर में इन दिनों एशियन क्रिकेट काउंसिल की बैठक चल रही है। इस बैठक में बुधवार को एसीसी के तमाम बड़े अधिकारियों की मौजूदगी में बीसीसीआई के सचिव जय शाह को एक बार फिर से एसीसी का चीफ बनाने का फैसला किया गया। जय शाह को 2021 में बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष नजमुल हसन के हटने के बाद से ही एसीसी चीफ बनाया गया था। जहां वो लगातार तीसरे साल भी पद पर बरकरार रखे गए हैं।

लगातार तीसरी बार जय शाह को मिला एसीसी चीफ बनने का मौका

एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष पद पर जय शाह को पहली बार साल 2021 में जिम्मेदारी मिली। इसके बाद वो 2022 के मध्य में एक बार फिर से जय शाह को इस पद पर बनाए रखने का फैसला किया गया। 2024 की शुरुआत में जय शाह के एसीसी के अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल खत्म हो गया था। लेकिन बाली मंक हो रही इस बैठक में पहुंचे एशियाई क्रिकेट के तमाम बड़े अधिकारियों ने सर्वसम्मति से जय शाह के कार्यकाल को लगातार तीसरी बार आगे बढ़ाने की बात पर मुहर लगाई। इसके साथ ही अब जय शाह अगले एक साल के लिए फिर से एशियन क्रिकेट काउंसिल के चीफ की जिम्मेदारी संभालते हुए नजर आने वाले हैं।


श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष ने जय शाह के नाम का रखा था प्रस्ताव

क्रिकेट जगत में पिछले कुछ सालों में सबसे लोकप्रिय क्रिकेट प्रशासक बन चुके जय शाह को एसीसी चीफ के कार्यकाल को बढ़ानें और एक बार फिर से मौका देने के लिए श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शम्मी सिल्वा ने प्रस्ताव रखा। उन्होंने जय शाह को ही बागडोर संभालने के लिए पूरा जोर लगाया। जिसे वहां मौजूद सभी सदस्यों ने मान लिया और एकमत से जय शाह को अध्यक्ष के रूप में चुन लिया। एशियन क्रिकेट काउंसिल की इस बैठक में अध्यक्ष चुनने के अलावा भी कईं विषय पर चर्चा हो रही है, जिसमें मीडिया राइट्स से लेकर 2025 के एशिया कप को टी20 फॉर्मेट में कराने पर भी बात चल रही है। बताया जा रहा है कि 2025 का एशिया कप यूएई और ओमान की मेजबानी में हो सकता है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story