×

IND vs SL: भारत की जीत के बाद भी वानखेड़े स्टेडियम में लखनऊ की तरह नहीं फूटेगा एक भी पटाखा, जय शाह ने कारण सही की पुष्टि

IND vs SL Jay Shah: वर्ल्ड कप 2023 के दौरान भारत और श्रीलंका के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले मैच के बाद किसी भी तरह का जश्न नहीं होने वाला है

Sachin Hari Legha
Published on: 1 Nov 2023 8:13 AM GMT
Jay Shah
X

Jay Shah (photo. Social Media)

IND vs SL Jay Shah: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) के दौरान भारत और श्रीलंका (IND vs SL) की टीमों के बीच कल यानी की 2 नवंबर 2023 को टूर्नामेंट का 33वां मैच खेला जाएगा। यह मैच मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित होने वाला है। जहां पर श्रीलंका और भारत की टीमें 2011 के वर्ल्ड कप फाइनल में भी आमने-सामने खड़ी थी। दोनों टीमें मुकाबला से पहले मुंबई पहुंच चुकी है, लेकिन इस मैच से पहले जय शाह ने बहुत बड़ी जानकारी साझा की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीसीसीआई के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने वानखेड़े स्टेडियम में पटाखों को लेकर एक बड़ी अपडेट साझा की है। असल में भारत की जीत के बाद लखनऊ में बेहद ही जबर्दस्त अंदाज में पटाखों का नजारा देखने को मिला था। लेकिन मुंबई में ऐसा देखने को नहीं मिलने वाला है। जी हां, भारत यदि जीत भी जाता है, तब भी एक भी पटाखा स्टेडियम में नहीं दिखाई देगा। इसकी पुष्टि खुद जय शाह ने कर दी है।

इस कारण पटाखे हुए बैन

एक खास रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि मुंबई शहर वायु प्रदूषण की चपेट में है और स्थानीय अधिकारी वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। दरअसल, पूरे शहर में छाई भारी धुंध से चिंतित होकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शहर की एक तस्वीर साझा की, जो उन्होंने फ्लाइट से ली थी। बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में भारत बनाम श्रीलंका मैच से पहले, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पुष्टि की कि खेल के समापन के बाद आयोजन स्थल पर कोई जश्न मनाने वाली आतिशबाजी नहीं होगी।

इस मामले में जय शाह (Jay Shah) ने कहा, “बीसीसीआई पर्यावरण संबंधी चिंताओं के प्रति संवेदनशील है। मैंने इस मामले को औपचारिक रूप से आईसीसी के सामने उठाया और मुंबई में कोई आतिशबाजी का प्रदर्शन नहीं होगा, जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। बोर्ड पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है और अपने प्रशंसकों और हितधारकों के हितों को हमेशा सबसे आगे रखेगा।”

उन्होंने आगे यह भी कहा, “बीसीसीआई मुंबई और नई दिल्ली दोनों में वायु गुणवत्ता को लेकर तत्काल चिंता को स्वीकार करता है। हालांकि हम क्रिकेट के उत्सव के अनुरूप आईसीसी विश्व कप की मेजबानी करने का प्रयास करते हैं, हम अपने सभी हितधारकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं।” जय शाह (Jay Shah) द्वारा की गई इस पुष्टि के बाद सोशल मीडिया पर भी इस मुद्दे को हवा मिल गई है।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story