ट्रेंट बोल्ट के नक्शेकदम पर जेम्स नीशम, न्यूजीलैंड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को किया अस्वीकार

Jimmy Neesham: 31 वर्षीय इस कीवी खिलाड़ी का करियर चोट के कारण परवान नहीं चढ़ पाया। जेम्स नीशम ने तीन साल पहले वनडे वर्ल्ड कप से पहले ही क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना लिया था। लेकिन न्यूजीलैंड प्लेयर्स एसोसिएशन के तत्कालीन CEO हीथ मिल्स ने उन्हें खूब समझाया। जिसके बाद उन्होंने 2019 विश्वकप में वापसी की।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 16 Sep 2022 10:09 AM GMT
Jimmy Neesham
X

Jimmy Neesham: हाल ही में कीवी तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट ने न्यूजीलैंड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को अस्वीकार कर दिया था। बोल्ट ने बाकायदा इसको लेकर न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड को पत्र लिखकर सूचित किया था। लेकिन अब ट्रेंट बोल्ट के नक्शेकदम पर कई अन्य कीवी खिलाड़ी भी चल दिए हैं। हाल ही में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले कॉलिन डी ग्रैंडहोमे ने भी विदेशी लीग में खेलने के लिए करियर से जुड़ा बड़ा फैसला लिया था। लेकिन अब एक और धाकड़ ऑलराउंडर ने न्यूजीलैंड के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को अस्वीकार कर दिया है। अब सवाल उठता है कि आखिर कीवी खिलाड़ी अपना करियर अलग-अलग देशों में खेली जा रही टी-20 लीग में देख रहे हैं..?

चोट से परेशान थे जेम्स नीशम:

बता दें 31 वर्षीय इस कीवी खिलाड़ी का करियर चोट के कारण परवान नहीं चढ़ पाया। जेम्स नीशम ने तीन साल पहले वनडे वर्ल्ड कप से पहले ही क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना लिया था। लेकिन न्यूजीलैंड प्लेयर्स एसोसिएशन के तत्कालीन CEO हीथ मिल्स ने उन्हें खूब समझाया। जिसके बाद उन्होंने 2019 विश्वकप में वापसी की। और धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाने में खूब मदद की। लेकिन अब उन्होंने 2022-23 सत्र के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट को ठुकरा दिया है।

नीशम का क्रिकेट करियर:

गौरतलब है कि दस साल पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में पदार्पण करने वाले नीशम का क्रिकेट करियर चोट की भेंट चढ़ा। नीशम ने 48 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 607 रन और 25 विकेट दर्ज हैं। वहीं 71 एकदिवसीय मुकाबलों में उनके नाम 1,409 रन और 69 विकेट दर्ज हैं। 12 टेस्ट में उन्होंने 14 विकेट लेने के अलावा, 33.76 की औसत से 709 रन भी बनाए हैं। नीशम ने अपने करियर के पहले ही टेस्ट में भारत के खिलाफ शतक जड़कर सनसनी मचाई थी। लेकिन उसके बाद उन्हें सिर्फ 11 टेस्ट मैच ही खेलने का मौका मिला था।

जल्द टी-20 विश्व कप के लिए टीम एलान करेगी न्यूजीलैंड:

बता दें ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड जल्द ही अपनी टीम की घोषणा करेगी। अब इस टीम में जेम्स नीशम को जगह मिलती है या नहीं ये देखने वाली बात होगी। हालांकि नीशम ने कीवी टीम से संन्यास नहीं लिया है। इसलिए वह सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के बावजूद अभी भी प्रमुख क्रिकेट टूर्नामेंट्स में न्यूजीलैंड के लिए उपलब्ध रहेेंगे।

कीवी टीम के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट खिलाड़ियों की लिस्ट:

केन विलियमसन, मार्टिन गप्टिल, डेवोन कॉनवे, फिन एलन, टॉम ब्लंडेल, हेनरी निकोल्स, ब्लेयर टिकर, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, काइल जैमीसन, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लैथम, ईश सोढ़ी, डेरिल मिशेल, एजाज पटेल, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, नील वैगनर और विल यंग।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story