×

ISSF वर्ल्ड कप में जीतू राय ने जीता पहला गोल्ड, दो दिन में झटका दूसरा पदक

aman
By aman
Published on: 1 March 2017 11:51 AM GMT
ISSF वर्ल्ड कप में जीतू राय ने जीता पहला गोल्ड, दो दिन में झटका दूसरा पदक
X

नई दिल्ली: भारतीय निशानेबाज जीतू राय ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन किया। आईएसएसएफ विश्वकप में बुधवार (1 मार्च) को निशानेबाजी में पुरुषों की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता। वहीं एक अन्य भारतीय अमनप्रीत सिंह रजत पदक हासिल करने में सफल रहे।

बता दें कि जीतू राय ने इससे पहले दस मीटर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। सेना के इस जवान ने कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर 230.1 का स्कोर बनाया जो एक विश्व रिकार्ड है।

अमनप्रीत ने जीता कांस्य

दूसरी तरफ, फाइनल में अधिकतर समय बढ़त बनाए रहने वाले अमनप्रीत को 226.9 के स्कोर के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा। ईरान के वाहिद गोलखानदन ने 208.0 का स्कोर के साथ कांस्य पर कब्ज़ा जमाया।

पहले पिछड़े, फिर संभले

फाइनल में पहली दो सीरीज के बाद जीतू राय 93.8 अंक के साथ आठ निशानेबाजों के बीच छठे स्थान पर चल रहे थे। उस समय अमनप्रीत 98.9 का स्कोर बनाकर सबसे आगे थे। पंजाब के इस निशानेबाज ने इसके बाद भी अपना बेहतर प्रदर्शन जारी रखा और अपनी बढ़त मजबूत कर दी लेकिन जीतू ने भी शानदार वापसी की।

व्लादीमीर इसाचेंक को स्पर्धा से बाहर किया

जीतू ने एलिमिनेशन राउंड में 10.8 का स्कोर बनाया। यह उनके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ। इससे वह छठे से सीधे तीसरे स्थान पर पहुंच गए। उन्होंने कजाकिस्तान के मशहूर निशानेबाज व्लादीमीर इसाचेंक को स्पर्धा से बाहर कर दिया।

ऐसे पहुंचे पहले पायदान पर

राय ने इसके बाद भी 10.4 और 10.0 के स्कोर बनाए जबकि पहली बार विश्व कप फाइनल में खेल रहे अमनप्रीत ढीले पड़ गए। गोलखानदन को पीछे छोड़ने के बाद जीतू राय ने 10.5 का स्कोर बनाकर अमनप्रीत की उम्मीदों पर भी पानी फेरा और पहला स्थान हासिल किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story