×

जो रूट के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ 9 रन दूर

Joe Root: भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट में रूट ने अपने करियर का 28वां टेस्ट शतक जड़ा। भारतीय टीम के खिलाफ रूट का ये नौवां शतक था। यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक टीम के खिलाफ लगाए गए सबसे अधिक शतक है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 6 July 2022 6:57 AM GMT
जो रूट के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का ये बड़ा रिकॉर्ड, सिर्फ 9 रन दूर
X

Joe Root Records: पिछले एक दशक में जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट के मैदान पर सबसे बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करके दिखाया है। जो रूट हर एक परिस्थिति में शानदार बल्लेबाज़ी करते नज़र आए है। पिछले कई सालों से टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी के रूप में अपनी एक अलग पहचान बना चुके है। एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड को ऐतिहासिक जीत दिलाने में रूट का सबसे अहम योगदान रहा। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root Records) अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके है जबकि अन्य कई बड़े रिकॉर्ड उनके निशाने पर है। अब रूट सचिन तेंदुलकर के एक बड़े रिकॉर्ड से सिर्फ 9 रन दूर है।

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज सर्वाधिक रन:

इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में जो रूट दूसरे स्थान पर पहुंच गए है। रूट ने अपनी इस शतकीय पारी के चलते सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया। जबकि सचिन तेंदुलकर से सिर्फ 9 रन दूर है। इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने की सूची में सचिन का पहला स्थान है। सचिन ने इंग्लैंड के विरुद्ध 2535 रन बनाए है। वहीं इस सूची में सचिन से 9 रन पीछे जो रूट (Joe Root Records) का स्थान है। रूट ने अब तक 25 टेस्ट मैचों करीब 63 की औसत से 2526 रन बनाए हैं। उन्होंने एजबेस्टन टेस्ट की चौथी पारी में गावस्कर को इस मामले में पीछे छोड़ दिया। गावस्कर ने इंग्लैंड के विरुद्ध 38 टेस्ट मैचों में 2483 रन बनाए थे।

भारत के खिलाफ रूट ने लगाया नौवां शतक:

भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट में रूट (Joe Root Records) ने अपने करियर का 28वां टेस्ट शतक जड़ा। भारतीय टीम के खिलाफ रूट का ये नौवां शतक था। यह किसी भी बल्लेबाज द्वारा एक टीम के खिलाफ लगाए गए सबसे अधिक शतक है। इससे पहले यह रिकॉर्ड रिकी पोंटिंग के नाम था। पोंटिंग ने 29 टेस्ट में आठ शतक लगाए थे। रूट अगले 4-5 ऐसे ही क्रिकेट खेलते रहे तो कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम कर सकते है।

एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड की शानदार जीत:

एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने कमाल कर दिखाया। भारत ने इंग्लैंड के सामने रिकॉर्ड 378 रनों का टारगेट रखा था। इससे पहले इंग्लैंड ने इतना बड़ा लक्ष्य कभी चेज नहीं किया था। लेकिन जो रूट (Joe Root Records) और जोनी बेयरस्टो के शतक की बदौलत इंग्लैंड ने इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर कर ली।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story