Joe Root: इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जो रूट बने इंग्लैंड के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, भारत के इस दिग्गज की बराबरी पर पहुंचे

Joe Root: जो रूट ने अपने टेस्ट करियर में हासिल की एक और बड़ी उपलब्धि, श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों ही पारियों में शतक लगाकर हासिल किया बड़ा रिकॉर्ड

Kalpesh Kalal
Published on: 1 Sep 2024 3:42 AM GMT
Joe Root
X

Joe Root (Source_Social Media)

Joe Root: क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट में इन दिनों इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट रोके से नहीं रूक रहे हैं। फैब-4 का हिस्सा माने जाने वाले जो रूट इन दिनों गजब की फॉर्म में हैं, जहां उनके बल्ले से रनों की जबरदस्त बारिश देखने को मिल रही है, जहां श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच जो रूट ने दूसरी पारी में भी शानदार शतक लगाया। लॉर्ड्स में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक लगाने वाले जो रूट का बल्ला दूसरी पारी में भी शतक लगाकर ही रूका।

जो रूट ने शतक लगाकर रिकॉर्ड्स की लगाई झड़ी

जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरी पारी में भी शतक लगाने के साथ ही एक साथ कईं रिकॉर्ड्स को अंजाम तक पहुंचाया। इस इंग्लिश बल्लेबाज ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाते हुए अपने टेस्ट करियर का 34वां शतक लगाकर बहुत से रिकॉर्ड की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। जहां उन्होंने भारत के महानतम बल्लेबाज सुनील गावस्कर के एक रिकॉर्ड की बराबरी की, तो साथ ही वो इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे बेहतरीन बल्लेबाज भी बन गए हैं।

जो रूट का 34वां शतक बना कईं रिकॉर्ड्स का गवाह

इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भी शतक लगाया। इस शतक के साथ ही जो रूट के टेस्ट करियर का ये 34वां शतक रहा। रूट के इस शतक ने उन्हें इंग्लैंड का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बना दिया है। इस दिग्गज बल्लेबाज ने इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज रहे एलिस्टर कुक के 33 टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड को पीछे करते हुए इंग्लिश टीम के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

गावस्कर, लारा जैसे दिग्गजों की बराबरी पर पहुंचे रूट

इतना ही नहीं जो रूट ने 34वां शतक लगाकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में कईं दिग्गज बल्लेबाजों की बराबरी की। रूट ने अब भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर, वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज रहे ब्रायन लारा, श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज माहेला जयवर्धने और पाकिस्तान के दिग्गज यूनिस खान के 34 टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी पर पहुंचे। अब वो एक शतक लगाते ही इन दिग्गजों को पीछे कर देंगे।

जो रूट ने जड़ा इंटरनेशनल करियर का 50वां शतक

इंग्लैंड के इस स्टार बल्लेबाज ने इस शतक के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में भी अपने शतकों का अर्धशतक पूरा कर लिया। जो रूट के इंटरनेशनल करियर का ये 50वां शतक रहा। उन्होंने वनडे में 16 शतक लगाएं हैं, तो वहीं वो टेस्ट में 34 शतक पूरे कर चुके हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 शतक तक पहुंचने वाले वो 9वें बल्लेबाज बने। सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक सचिन तेंदुलकर (100 शतक) के नाम हैं।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story