×

Joe Root Resigns: जो रूट ने इंग्लैंड की कप्तानी को कहा अलविदा, टीम की लगातार हार से थे आहत

Joe Root Resigns: इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने टेस्‍ट कप्‍तानी को अलविदा कह दिया है। उन्होंने यह कदम वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में मिली शर्मनाक हार के बाद उठाया है।

Prashant Dixit
Published on: 15 April 2022 10:12 AM GMT (Updated on: 15 April 2022 10:14 AM GMT)
England cricketer Joe Root
X

England cricketer Joe Root (image-social media)

Joe Root Resigns: इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट ने टेस्‍ट कप्‍तानी को अलविदा कह दिया है। उन्होंने यह कदम वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में मिली शर्मनाक हार के बाद उठाया है। यह टीम की लगातार 9वीं हार थीं। वो इस हार से आहत भी थें। 31 वर्षीय जो रूट 2017 में सर एलिस्टर कुक के बाद कप्तान बने थें। इन पांच सालों में उनकी कप्तानी में टीम ने 64 टेस्ट मैच खेलें जिसमें से टीम ने रिकार्ड 27 में जीत दर्ज की थीं। रूट ने एक बयान जारी कर कहा, कप्तानी छोड़ने का यह सबसे सही समय था, मुझे अपने टीम की कप्तानी करने पर बेहद गर्व है।

जो रूट का कप्तानी करियर

सर एलिस्टेयर कुक के 2017 में कप्तानी से छोड़ने के बाद कप्तान बने, जो रूट ने टीम के लिए 64 मैच में कप्तानी की जिसमें से टीम ने रिकार्ड 27 मैच में जीत हासिल हुई थीं। जबकि टीम को 26 मैच में हार का सामना करना पड़ है। साथ ही 11 मैच ड्रॉ रहे। रूट ने

अपनी कप्तानी में टीम को कई प्रमुख सीरीज में जीत दिलवाई। जिसमें 2018 में भारत पर 4-1 में जीत और 2020 में दक्षिण अफ्रीका पर 3-1 की जीत दर्ज की है। 2018 में जो रूट श्रीलंका को उसी के घर मात देने वाले 2001 के बाद पहले इंग्लैंड के कप्तान बने। और फिर दोबारा उनकी कप्तानी में ही 2021 में भी इंग्लैंड ने श्रीलंका को 2-0 से उसी के घर में मात दी थी।



जो रूट का बयान

जो रूट ने एक बयान भी जारी किया जिसमें उन्होंने "कप्तानी छोड़ने का यह सही समय है, मुझे टीम की कप्तानी करने पर बेहद गर्व है, और मैं पिछले पांच वर्षों को अपने जीवन के सबसे बड़े गर्व के साथ देखूंगा, यह काम करना सम्मान की बात है, और मुझे खुशी है, कि इंग्लिश क्रिकेट के शिखर के संरक्षक के तौर पर काम कर सका"।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story