×

18 महीने क्रिकेट से दूर रहा ये खतरनाक गेंदबाज़, अब वापसी के साथ वसीम अकरम का तोड़ा 30 साल पुराना रिकॉर्ड

Jofra Archer Odi Records: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर एक बार फिर मैदान पर अपना जलवा बिखेर रहे हैं। इंग्लैंड का ये खतरनाक गेंदबाज़ क्रिकेट से करीब 18 महीने तक दूर रहा। चोट के कारण उन्होंने इस दौरान बिल्कुल गेंदबाज़ी नहीं की थी।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 2 Feb 2023 2:40 PM GMT
Jofra Archer Odi Records
X

Jofra Archer Odi Records

Jofra Archer Odi Records: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर एक बार फिर मैदान पर अपना जलवा बिखेर रहे हैं। इंग्लैंड का ये खतरनाक गेंदबाज़ क्रिकेट से करीब 18 महीने तक दूर रहा। चोट के कारण उन्होंने इस दौरान बिल्कुल गेंदबाज़ी नहीं की थी। लेकिन अब जब वापसी की हैं तो वो पुराने अंदाज़ में... आर्चर ने साउथ अफ्रीका टी-20 लीग के मैचों के साथ अपनी वापसी की। उसके बाद उन्हें साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में शामिल किया गया। पहले मैच में उन्होंने खूब रन लुटाए और उसके बाद दूसरे वनडे में उन्हें आराम दिया गया। लेकिन अफ्रीका के खिलाफ तीसरे मैच में आर्चर ने बल्लेबाज़ों पर जमकर कहर बरपाया।

जोफ्रा आर्चर ने की घातक गेंदबाजी:

बता दें तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले दो मैचों में मेहमान इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इसके बाद तीसरे मैच में इंग्लैंड ने लगातार पांच हार का सिलसिला तोड़ते हुए दमदार जीत दर्ज की। इंग्लैंड की इस जीत में डेविड मलान और जोस बटलर ने बड़ा योगदान दिया। लेकिन जीत की असली कहानी टीम के तेज़ गेंदबाज़ जोफ्रा आर्चर ने लिखी थी। तीसरे मैच में उन्होंने काफी घातक गेंदबाजी की। उन्होंने सिर्फ 40 रन देकर 6 विकेट लिए। जिसके चलते इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को तीसरे वनडे मुकाबले में 59 रनों से हरा दिया।

वसीम अकरम का तोड़ा 30 साल पुराना रिकॉर्ड:

इस मैच में जोफ्रा आर्चर ने अपनी टीम को जीत दिलाते हुए एक बड़ा कीर्तिमान स्थापित किया। आर्चर ने इस मैच में छह विकेट लेकर वसीम अकरम का 30 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया। बता दें अफ्रीका के खिलाफ वसीम अकरम ने साल 1993 में 16 रन पर 5 विकेट सफलता हासिल की। लेकिन जोफ्रा आर्चर ने 40 रन देकर छह विकेट लेकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया हैं। ऐसे में अकरम का 30 साल पुराना यह रिकॉर्ड भी टूट गया।

कुछ ऐसा रहा मैच का हाल:

बता दें इस मैच में मेहमान इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 346 रन बनाए। जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 43.1 ओवर में 287 रनों पर ढेर हो गई। साउथ अफ्रीका ने इस सीरीज पर 2-1 से अपना कब्जा जमाया है। इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद साउथ अफ्रीका की टीम पर वर्ल्ड कप में सीधे क्वालिफ़ाई संकट बना हुआ है। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में हार के कारण अफ्रीका की टीम अब वर्ल्ड कप सुपर लीग में टॉप-आठ से बाहर हो गई है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story