×

Jos Buttler Centuries: 'सेंचुरी ब्वॉय' जोस बटलर ने एक मैच में बना दिए कई रिकॉर्ड्स, फिर बताया जीत का राज

Jos Buttler Centuries :1 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच शतकीय पारी के साथ ही जोस बटलर के नाम कई आंकड़े जुड़ गए हैं, जिसमें से सबसे खास रहा- शतक

Chitra Singh
Written By Chitra SinghPublished By Network
Published on: 2 Nov 2021 6:51 AM GMT
Jos Buttler centuries
X

जोस बटलर (Photo- @josbuttler Twitter)

Jos Buttler Centuries: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-ओपनर जोस बटलर (Jos Buttler) ने सोमवार (1 नवंबर) को शानदार पारी खेला। उनकी शतकीय और तेज गेंदबाजों के कारण इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड 2021 के सेमीफाइनल (T20 World Cup 2021 Semi Final) की पहली टीम बन पाई है।

सोमवार को इंग्लैंड की टीम श्रीलंकाई टीम के खिलाफ (England vs Sri Lanka T20) जबर्दस्त पारी खेली। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण (fielding) करने का फैसला किया। वही इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के सामने 163 रनों का लक्ष्य रखा। इस दौरान इंग्लैंड की टीम ने अपने 4 विकेट भी गंवाए।

यह कहना गलत नहीं होगा कि इंग्लैंड की जीत में सबसे बड़ा योगदान जोस बटलर का रहा। बटलर ने जोस बटलर ने 67 गेंदों में 101 रनों की धमाकेदार पारी खेला और एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। यह पारी उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला टी20 शतक रहा है।

जोस बटलर के रिकॉर्ड्स (jos buttler record)

1 नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच शतकीय पारी के साथ ही जोस बटलर के नाम कई आंकड़े जुड़ गए हैं, जिसमें से सबसे खास रहा- शतक (Jos Buttler centuries)। इसके अलावा वे तीनों फॉर्मेट में शतक (टेस्ट, वनडे और टी20) जड़ने वाले एकमात्र अंग्रेजी क्रिकेटर बने। साथ ही टी20 विश्व कप के इतिहास में शतक बनाने दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज क्रिकेटर का ताज भी अपने नाम किया है। इन सब के अलावा बटलर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाने वाले चौथे अंग्रेजी बल्लेबाज भी बन गए है।

अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला टी20 शतक बनाने के जोस बटलर का बयान भी सामने आया है। उनका कहना है कि, "मैं गेस करने की कोशिश किया कि गेंदहाज किस तरह का गेंद डालने वाला है। मैं कुछ समय तक शांत रहा और लंबे समय से क्रीज पर बने रहने के कारण मै शॉट लगाने में सफल रहा।"

उधर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड के गेंदबाज श्रीलंकाई बल्लेबाज पर भारी पड़े। 163 रनों का टारगेट पूरा करने पिच पर उतरे श्रीलंका कीट टीम 19 ओवर में अपने 10 विकेट गंवाकर 137 रन की ही बना पाई। इस मैच में वानिन्दु हसरंगा (Wanindu Hasaranga) 21 बॉल पर 34 रन बनाए। वहीं टीम को जीत दिलाने के लिए बल्लेबाजी करने उतरे दासुन शनाका (Dasun Shanaka) भी अपने बल्ले का कमाल नहीं दिखा पाए। बटलर ने एक शानदार थ्रो के साथ दासुन शनाका को आउट कर दिया।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story