×

IPL 2022: जोस बटलर ने एक सीजन में बना डाले 863 रन, मगर नहीं तोड़ सके कोहली का रिकॉर्ड

IPL 2022: आईपीएल के 15वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोश बटलर ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है। इस सीजन में बटलर ने 17 मैचों में 863 रन बनाए हैं ।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 May 2022 4:42 PM GMT
Jos Buttler scored 863 runs in one season, but could not break Kohli
X

सलामी बल्लेबाज जोश बटलर: Photo - Social Media

IPL 2022 Ahmedabad: आईपीएल के 15वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के सलामी बल्लेबाज जोश बटलर (Opener Josh Butler) ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है। इस सीजन में बटलर ने 17 मैचों में 863 रन बनाए हैं जिसमें 4 शतक और 4 अर्धशतक शामिल है। आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबले में राजस्थान को बटलर से बड़ी पारी की उम्मीद थी मगर वे 35 गेंदों पर 39 रन बनाकर आउट हो गए। बटलर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Former Captain Virat Kohli) का एक सीजन में सबसे ज्यादा रनों और शतकों का रिकॉर्ड तोड़ने में नाकाम रहे।

आईपीएल के फाइनल मुकाबले में बटलर को हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने अपना शिकार बनाया। हार्दिक की ऑफ स्टम्प के बाहर पड़ी गेंद बटलर के बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर रिद्धिमान साहा (Wicketkeeper Wriddhiman Saha) के सुरक्षित हाथों में चली गई । उनके आउट होने से राजस्थान रॉयल्स की टीम को करारा झटका लगा। अपनी पारी के दौरान बटलर ने 5 चौके जड़े।

अहमदाबाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम: Photo - Social Media


35 गेंदों पर बनाए 39 रन

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेले जा रहे फाइनल मुकाबले में क्रिकेट फैंस की नजर जोस बटलर की बल्लेबाजी पर टिकी हुई थी। कप्तान संजू सैमसन के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी लेने के फैसले के बाद बटलर यशस्वी जायसवाल के साथ पारी की शुरुआत करने के लिए उतरे। फाइनल मुकाबले में बटलर के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी थी मगर बटलर पूर्व के मुकाबलों की तरह बड़ी पारी नहीं खेल सके।

हालांकि उन्होंने 35 गेंदों पर 39 रन जरूर बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से पांच चौके निकले। हार्दिक पंड्या ने अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी से बटलर को आउट करने में कामयाबी हासिल की। पंड्या के ऑफ स्टंप के बाहर पड़ी गेंद पर बटलर ने शॉट ने लगाने की कोशिश की मगर गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए रिद्धिमान साहा के हाथों में कैद हो गई।

सलामी बल्लेबाज जोश बटलर: Photo - Social Media

सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड विराट के नाम

फाइनल मुकाबले से पहले बटलर ने आईपीएल 2022 की 16 पारियों में 824 रन बनाए थे। फाइनल मुकाबले में उन्होंने 39 रनों की पारी खेली। इस तरह बटालर आईपीएल के एक सीजन में 863 रन बनाने में कामयाब रहे। इस दौरान उन्होंने चार शतक और चार अर्धशतक जड़े।

वैसे आईपीएल के एक ही सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया (team india) के पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है। कोहली ने एक ही सीजन में 973 रन बना डाले थे। विराट ने 2016 के आईपीएल सीजन में यह धमाकेदार प्रदर्शन किया था। इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 7 अर्धशतक जड़े थे। वे 4 बार नाबाद भी रहे थे

पूर्व कप्तान विराट कोहली: Photo - Social Media

बटलर नहीं तोड़ सके कोहली का रिकॉर्ड

फाइनल मुकाबले में सबकी निगाहें इस बात पर टिकी हुई थीं कि बटलर आईपीएल के एक ही सीजन में सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट को पीछे छोड़ पाते हैं या नहीं। रविवार को फाइनल मुकाबले के दौरान बचलर विराट के दोनों और रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सके। वे सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम करने में नाकाम रहे। हालांकि उन्होंने एक ही सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने के विराट के रिकॉर्ड की बराबरी पहले ही कर ली थी।

शानदार प्रदर्शन से जीता सबका दिल

वैसे इतना जरूर है कि आईपीएल के 15वें सीजन में जोस बटलर का धमाकेदार प्रदर्शन क्रिकेट फैंस को लंबे समय तक याद रहेगा। इस सीजन के दौरान उन्होंने कई मुश्किल मुकाबलों में राजस्थान की टीम को जीत दिलाई। क्वालिफायर 2 में भी उन्होंने शानदार पारी खेली थी और 60 गेंदों पर 106 रन बनाकर नाबाद रहे थे। बटलर के इस चौथे शतक की बदौलत ही राजस्थान 14 साल बाद दूसरी बार फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुआ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story