×

कगिसो रबाडा ने किया इंग्लैंड बल्लेबाज़ी को तहस नहस, टेस्ट क्रिकेट में लिए 250 विकेट

Kagiso Rabada: अफ़्रीकी गेंदबाजों ने वर्ल्ड क्लास गेंदबाज़ी प्रदर्शन से टीम को बड़ी जीत दिलाई। इंग्लैंड को लॉर्ड्स के मैदान पर धूल चटाने में सबसे अहम योगदान कागिसो रबाडा का रहा। रबाडा ने पहली पारी में इंग्लिश बल्लेबाज़ी को अपनी घातक गेंदबाज़ी से तहस-नहस कर दिया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट में कुल सात सफलता अर्जित की।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 20 Aug 2022 2:55 AM GMT
Kagiso Rabada
X

Kagiso Rabada: साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एक पारी और 12 रनों से अपने नाम कर लिया। टेस्ट तीसरे दिन ही मैच का परिणाम निकल गया। जिसमें पहले दिन तो सिर्फ 32 ओवर का ही खेल हुआ था। लेकिन अफ़्रीकी गेंदबाजों ने वर्ल्ड क्लास गेंदबाज़ी प्रदर्शन से टीम को बड़ी जीत दिलाई। इंग्लैंड को लॉर्ड्स के मैदान पर धूल चटाने में सबसे अहम योगदान कागिसो रबाडा का रहा। रबाडा ने पहली पारी में इंग्लिश बल्लेबाज़ी को अपनी घातक गेंदबाज़ी से तहस-नहस कर दिया था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट में कुल सात सफलता अर्जित की।

250 विकेट लेने वाले अफ्रीका के सातवें गेंदबाज बने:

इस मैच में रबाडा ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट भी पूरे कर लिए। वो टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाले अफ्रीका के सातवें गेंदबाज बन गए। जबकि दुनिया के 48वें गेंदबाज़ बने। रबाडा ने अपने 53वें टेस्ट मैच में 250 विकेटों का आंकड़ा प्राप्त किया। उनसे पहले सिर्फ दो ही अफ़्रीकी गेंदबाजों रबाडा से कम टेस्ट खेलते हुए 250 विकेट लिए हैं। उसे आगे इस मामले में डेल स्टेन (49) और एलन डोनाल्ड (50) ही हैं। रबाडा के अलावा टेस्ट में अफ्रीका की तरफ से 250 विकेट लेने का रिकॉर्ड डेल स्टेन, शॉन पोलॉक, मखाया एंटिनी, एलन डोनाल्ड, मोर्ने मोर्केल और जैक कैलिस बना पाए हैं।

टेस्ट 12वीं बार एक पारी में पांच विकेट:

साउथ अफ्रीका तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा पहले टेस्ट की दोनों ही पारी में शानदार गेंदबाज़ी करते नजर आए। रबाडा ने इस मैच की पहली पारी में सिर्फ 19 ओवर में 52 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। यह टेस्ट क्रिकेट में 12वां मौका था जब रबाडा ने टेस्ट मैच कि एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हो। इसके अलावा दूसरी पारी में रबाडा दो विकेट लेने में कामयाब रहे। उनको शानदार गेंदबाज़ी के लिए 'प्लेयर ऑफ़ दी मैच' का अवॉर्ड दिया गया।

अफ्रीका ने की 1-0 से बढ़त हासिल:

बता दें इस टेस्ट में अफ्रीका ने पारी और 12 रनों से जीतकर 1-0 से बढ़त हासिल की। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला लॉर्ड्स के मैदान पर खेला गया। जिसमें मेहमान टीम ने इतिहास दोहराते हुए शानदार जीत हासिल की। इस मैच पर अफ्रीका ने 1990 के बाद 7 मुकाबले खेले हैं जिसमें उसने 5 में जीत दर्ज की। दोनों टीमों के बीच एक टेस्ट ड्रा रहा जबकि एक में ही इंग्लैंड की टीम जीत पाई है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story