×

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांच गेंदबाज, इस लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल...

World Test Championship Most Wickets: टी-20 विश्वकप के समापन के बाद ज्यादातर टीमें टेस्ट मैच खेलने में व्यस्त हैं। अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया का नाम लगभग तय माना जा रहा है। जबकि दूसरी टीम के लिए अफ्रीका और भारत में रोमांचक जंग जारी है। शनिवार से ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हुआ।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 17 Dec 2022 11:24 AM GMT
World Test Championship
X

World Test Championship Most Wickets: टी-20 विश्वकप के समापन के बाद ज्यादातर टीमें टेस्ट मैच खेलने में व्यस्त हैं। अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया का नाम लगभग तय माना जा रहा है। जबकि दूसरी टीम के लिए अफ्रीका और भारत में रोमांचक जंग जारी है। शनिवार से ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हुआ। ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका (AUS vs SA) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला ब्रिस्बेन में खेला जा रहा है। यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस टेस्ट के पहले दिन साउथ अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज कगिसो रबाडा ने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया।

कगिसो रबाडा ने बुमराह को पछाड़ा:

ब्रिस्बेन टेस्ट के पहले दिन गेंदबाज़ों का बोलबाला देखने को मिला। पहले दिन दोनों टीमों के मिलाकर कुल 15 विकेट गिर गए। बता दें इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया। जिसके बाद अफ्रीका टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। साउथ अफ्रीका की पूरी टीम मात्र 152 रनों पर ढेर हो गई। पहले दिन के खेल समाप्ति तक मेजबान टीम ने अपने 5 बड़े विकेट गंवा दिए। कगिसो रबाडा ने 2 विकेट लेकर टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्ड तोड़ दिया। रबाडा ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में जसप्रीत बुमराह को पछाड़ दिया।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट एंडरसन के नाम:

बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में पहले स्थान पर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन काबिज हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लियोन इस मामले में 54 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड के ओली रॉबिन्सन 53 विकेट के साथ लिस्ट में तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। अब रबाडा बुमराह को पीछे छोड़कर चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। 9 मैचों की 15 पारियों में उनके नाम 46 विकेट हो गए हैं। वहीं बुमराह 10 टेस्ट की 19 पारियों में 45 विकेट के साथ पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं। नाथन लियोन के पास पहले स्थान पर आने का बड़ा मौका है। लियोन को इस सीरीज के बाद चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला भारत में खेलनी हैं। भारत में स्पिन पिच पर लियोन काफी विकेट ले सकते हैं।

वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण हैं ये श्रृंखला:

बता दें यह सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए अफ्रीका को यह सीरीज जीतने बेहद जरुरी है। क्योंकि अभी वो वर्ल्ड चैंपियनशिप पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर काबिज है। अगर वो सीरीज हार जाती है तो भारतीय टीम की फाइनल में पहुंचने की उम्मीद ज्यादा हो जाएगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story