×

Kamalpreet Kaur Wiki: जानिए कौन है कमलप्रीत कौर, जिसने टोक्यो ओलंपिक के डिस्कस थ्रो में रचा नया इतिहास

Kamalpreet Kaur Wiki: टोक्यो ओलंपिक के 9वें दिन (Tokyo Olympics Day 9) एथ्लीट खिलाड़ी कमलप्रीत कौर ने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी भारतीयों का दिल जीत लिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 31 July 2021 6:37 AM GMT
Kamalpreet Kaur
X

कमल प्रीत कौर (फोटो- सोशल मीडिया)

Kamalpreet Kaur Wiki: टोक्यो ओलंपिक के 9वें दिन (Tokyo Olympics Day 9) एथ्लीट खिलाड़ी कमलप्रीत कौर (Kamalpreet Kaur) ने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी भारतीयों का दिल जीत लिया है। क्या है आपको पता है कि कमलप्रीत कौर कौन है, वे किस खेल से संबंधित है? चलिए आपको बताते है...

कमलप्रीत कौर कौन है (Kamalpreet Kaur Kaun Hai)- कमलप्रीत कौर एक भारतीय महिला डिस्कस थ्रोअर (Kamalpreet Kaur Discus Thrower) हैं। हाल ही में उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में (Tokyo Olympics 2020) डिस्कस थ्रो में हिस्सा लिया और फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है।

कमलप्रीत कौर की बायोग्राफी (Kamalpreet Kaur Biography In Hindi)

पंजाब के पटियाला की रहने वाली कमलप्रीत कौर का जन्म 4 मार्च 1996 में हुआ था। उनके पिता (Kamalpreet Kaur Father) का नाम कुलदीप सिंह है। उन्होंने अपने पढ़ाई के बारे में बताया था कि वे पढ़ाई में काफी कमजोर थी, जिसके बाद उन्होंने स्पोर्ट की ओर रूख किया। 2014 से वे अपने अपने खेल के प्रति गंभीर हुई और भारतीय खेल प्राधिकरण केंद्र में अपनी शुरुआती ट्रेनिंग शुरू की।

कमलप्रीत कौर किस खेल संबंधित है (Kamalpreet Kaur Kis Khel Se Sambandhit hai)

कौर ट्रैक और फील्ड स्पोर्ट से संबंधित है। उन्होंने हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में डिस्कस थ्रो (Discus Throw) में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने ओलंपिक (kamalpreet kaur olympics) में 64 मीटर का थ्रो कर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। अगर कौर फाइनल में जीत गई तो वे एथलेटिक्स में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हो जाएंगी।

रिकॉर्ड (Records)

अपने खेल के प्रति गंभीर होते हुए वे कामयाबी की ओर बढ़ने लगी। 2016 में वे अंडर-18 और अंडर-20 राष्ट्रीय चैम्पियन बन गई। टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करके एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कौर ने पटियाला में आयोजित 24वें फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपना पहला लीगल थ्रो 65.06 मीटर डिस्कस का किया और इसके बाद टोक्यो ओलंपिक की तैयारी में जुट गई है। ओलंपिक में 64 मीटर का थ्रो कर करने के बाद उन्होंने कृष्णा पूनिया के द्वारा बनाए गए 64.76 मीटर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कृष्णा पूनिया ने यह रिकॉर्ड 2012 में बनाया था।

कमलप्रीत कौर का कद (Kamalpreet Kaur height)- 6 फीट 1 इंच।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story