×

केन विलियमसन ने रचा इतिहास, लगातार 7 टेस्ट मैचों में जड़े 7 शतक

NZ vs SA Kane Williamson: न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरे मैच में जीत दर्ज की इस मैच में लगाए शतक के साथ ही केन विलियमसन लगातार 07 टेस्ट मैचों में 07 शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए

Sachin Hari Legha
Published on: 16 Feb 2024 5:59 AM GMT
केन विलियमसन ने रचा इतिहास, लगातार 7 टेस्ट मैचों में जड़े 7 शतक
X

NZ vs SA Kane Williamson: एक तरफ भारत में जहां टीम इंडिया और इंग्लैंड की टेस्ट टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का संघर्ष चल रहा है। इसी बीच दुनिया के एक दूसरे कोने में भी न्यूजीलैंड अपने घरेलू मैदान पर साउथ अफ्रीका की टीम के साथ 02 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली और उस सीरीज में 2-0 से जीत भी प्राप्त कर ली। जी हां, शुक्रवार को केन विलियमसन (Kane Williamson) के शानदार शतक ने न्यूजीलैंड की टीम को दूसरे मैच में भी विजय बनाया। इस मैच में लगाए शतक के साथ ही केन विलियमसन लगातार 07 टेस्ट मैचों में 07 शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

केन विलियमसन ने रचा इतिहास!

आपको बताते चलें कि केन विलियमसन (Kane Williamson) ने शुक्रवार (16 फरवरी 2024) को हैमिल्टन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लक्ष्य का पीछा करते हुए टेस्ट मैच की चौथी पारी में सर्वाधिक शतकों के मामले में पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज यूनिस खान के 05 शतकों की बराबरी की। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले के दौरान 32 टेस्ट शतक तक पहुंचने वाले सबसे तेज बल्लेबाज भी बन गए।

न्यूजीलैंड द्वारा 267 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए केन विलियमसन (Kane Williamson) ने तीन रन बनाकर पारी की शुरुआत की और 203 गेंदों में 11 चौकों और 02 छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया। दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज ने अब अपने पिछले 07 टेस्ट मैचों में 07 शतक बनाए हैं। माउंट माउंगानुई में इस सीरीज के पहले टेस्ट में, 33 वर्षीय विलियमसन ने दोनों पारियों (118 और 109) में शतक लगाए थे। क्योंकि, कीवी टीम ने अनुभवहीन प्रोटियाज़ लाइनअप पर 281 रन की जीत दर्ज की थी।

गौरतलब है कि केन विलियमसन ने ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (174 पारी) को पीछे छोड़ते हुए सबसे तेज 32 टेस्ट शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। जिन्होंने अपनी 172वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की। वहीं इसको लेकर रिकी पोंटिंग (176) और सचिन तेंदुलकर (179) इस सूची में अगले स्थान पर हैं। इस पारी के साथ विलियमसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना छठा शतक जड़ा और न्यूजीलैंड-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के जैक्स कैलिस की बराबरी कर ली।

• सबसे तेज 32 टेस्ट शतक (पारी) तक पहुंचने वाले बल्लेबाज

1. 172 पारी, केन विलियमसन

2. 174 पारी, स्टीव स्मिथ

3. 176 पारी, रिकी पोंटिंग

4. 179 पारी, सचिन तेंदुलकर

5. 193 पारी, यूनिस खान

• टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में सर्वाधिक शतक

1. 5 शतक, केन विलियमसन

2. 5 शतक, यूनिस खान

3. 4 शतक, ग्रीम स्मिथ, सुनील गावस्कर, रिकी पोंटिंग, रामनरेश सरवन

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story