×

KL Rahul Achievement: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में केएल राहुल ने एक झटके में कर ली धोनी-विराट जैसे दिग्गजों की बराबरी

KL Rahul Achievement: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल ने अपनी कप्तानी में जीतयी वनडे सीरीज। इस मैच में राहुल ने हासिल की 2 खास उपलब्धि

Kalpesh Kalal
Published on: 22 Dec 2023 5:50 AM GMT
KL Rahul
X

KL Rahul Achievement (Social Media)

KL Rahul Achievement: भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 सीरीज के 1-1 से बराबरी पर रहने के बाद दक्षिण अफ्रीका को उनकी धरती पर वनडे सीरीज जीत ली है। दोनों ही टीमों के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे मैच में भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए पार्ल में खेले गए इस मैच में 78 रनों से मेजबान टीम को हराने के साथ ही सीरीज को अपने नाम कर लिया। इस मैच सीरीज में भारत ने केएल राहुल की कप्तानी में पहला मैच जीता, लेकिन दूसरे मैच में हार के बाद सीरीज बराबरी पर आ चुकी थी। जिसके बाद अब टीम इंडिया ने विजय परचम लहराया है।

अंतिम मैच में केएल राहुल ने की धोनी और विराट के रिकॉर्ड की बराबरी

केएल राहुल ने अपनी कप्तानी में युवा टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका को उनकी ही जमीं पर सीरीज में हराकर खास उपलब्धि हासिल की। भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल के लिए ये सीरीज और अंतिम मैच बहुत ही खास रहा, क्योंकि यहां एक ही मैच में लोकेश राहुल ने भारत के दो दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली और महेन्द्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली और अब वो अलग-अलग रिकॉर्ड में उनके क्लब में शामिल हो गए।

एक साल में 1000 रन बनाने वाले धोनी के बाद बने भारत के दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज

केएल राहुल इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी के 14 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी पर पहुंचे। भारत के कप्तान केएल राहुल ने इस मैच में वैसे तो बड़ी पारी नहीं खेली, लेकिन उन्होंने यहां केवल 21 रन ही बनाए। लेकिन इसके साथ ही वो भारत के लिए एक कैलेंडर ईयर में वनडे फॉर्मेट में 1 हजार रन बनाने वाले दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले महेन्द्र सिंह धोनी ने साल वनडे क्रिकेट में 14 साल पहले वनडे में 1 हजार कैलेंडर रन बनाए थे। राहुल और धोनी के अलावा कोई भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज आज तक ऐसा नहीं कर सका है।


दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीतने वाले विराट के बाद दूसरे भारतीय कप्तान

दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे पर वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया की कमान केएल राहुल को सौंपी गई। केएल राहुल की अगुवायी में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 के परास्त कर दिया। इसके साथ ही केएल राहुल प्रोटियाज सरजमीं पर भारत के लिए वनडे सीरीज जीतने वाले दूसरे कप्तान बने। इससे पहले विराट कोहली ही ऐसा कर सके थे, जिन्होंने 2018 में दक्षिण अफ्रीका को उन्हीं की जमीं पर 6 मैचों की वनडे सीरीज को 5-1 से जीता था। 1992 से भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में वनडे बाइलेट्रेल सीरीज खेल रही है, जिसमें कुल 6 कप्तान हो चुके हैं। इसमें मोहम्मद अजहरूद्दीन, राहुल द्रविड़ वीरेन्द्र सहवाग, महेन्द्र सिंह धोनी, विराट कोहली के बाद केएल राहुल कप्तानी कर चुके हैं। इनमें से केवल विराट और राहुल को सीरीज जीतने में कामयाबी मिली है।



Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story