×

KL Rahul Cricket Record : अंडर 19 से आईपीएल फिर अंतरराष्ट्रीय टीम तक का सफर, केएल राहुल ने किया तय

KL Rahul Cricket Record: वर्तमान में केएल राहुल लखनऊ टीम की कप्तानी आईपीएल में कर रहे है। वर्ल्ड टेस्ट मैच में केएल से अच्छे प्रदर्शन की अपेक्षा फैंस को है।

Yachana Jaiswal
Published on: 4 May 2023 9:22 AM GMT

KL Rahul Cricket Record: केएल राहुल एक ऐसा बल्लेबाज जिसने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा है। राहुल को पहला टेस्ट शतक बनाने में सिर्फ 3 पारिया खेलने भर का समय लगा था। राहुल ने डेब्यू पर एकदिवसीय शतक के साथ शुरुआत किया और खेल के तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय के रूप में सुरेश रैना और रोहित शर्मा के साथ जुड़ने के लिए T20I में सिर्फ 4 पारिया खेलने की जरूरत थी।

कन्नौर लोकेश राहुल जन्म अप्रैल 18, 1992, बैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था।बल्लेबाजी शैली की बात करे तो केएल राहुल दाहिने हाथ से बल्ला उठाकर जोरदार प्रर्दशन करते है। क्षेत्ररक्षण की स्थिति में यह बचाव करने विकेट कीपर की भूमिका निभा रहे है।

केएल राहुल एक ऐसे खिलाड़ी है जो मैच में संकट की स्थितियों में विकेट कीपिंग कर सकते है, केएल राहुल भारत की अगली पीढ़ी में सबसे उच्च श्रेणी के सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं। राहुल 2010 के अंडर-19 विश्व कप में भारत की टीम का हिस्सा थे और उसी साल बाद में उन्होंने प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। एक प्रथम श्रेणी क्रिकेटर के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए कुछ समय लिया उन्होंने 2013-14 सीज़न में सफलता मिली। जिसमें 1033 रनों के साथ कर्नाटक की रणजी ट्रॉफी की जीत की नींव रखी, जिसमें तीन शतक, तीन नब्बे और एक बार मैन-ऑफ-द-द-शामिल होकर फाइनल में मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया। राहुल द्रविड़ से केएल एक अच्छा बांड रखते हैं, नियमित रूप से तकनीकी और मानसिक सलाह के लिए उनसे संपर्क करते हैं।

क्रिकेट टीम की बात करे तो,

भारत की टीम में सक्रिय खिलाड़ी है। बैंगलोर ब्रिगेडियर (शहरी) टीम के साथ सिटी लेवल पर खेल चुके है। भारत अंडर -19 (युवा क्रिकेटर्स) में चयनित हुए थे। भारत अंडर -23 में भी कर्नाटक से मैच में हिस्सेदारी दी थी। कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन कोल्ट्स इलेवन से जुड़े हुए है। आईपीएल की चार टीमों के साथ केएल राहुल खेल चुके है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2013,2016)

सनराइजर्स हैदराबाद( 2014,2015)

पंजाब किंग्स इलेवन (2018- 2021) 2019 से कप्तानी भी की।

लखनऊ सुपर जायंट्स(2022- Till Now) नई टीम के कप्तान बने है।

आईपीएल में सिलेक्शन आसान नहीं था,

राहुल ने 2013 में आईपीएल में खेलना शुरू किया था। राहुल ने बाद की आईपीएल नीलामी में काफी ध्यान आकर्षित किया, और अंत में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए रु 1 करोड़ में वह 2014 सीज़न में टीम के नियमित सदस्य बने थे, ज्यादातर विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में चयन हुआ था, लेकिन बल्ले से उनका योगदान प्रभावशाली नही था। पंजाब किंग्स से जुड़ने के बाद उन्होंने आईपीएल में एक से एक रिकॉर्ड बनाए सबसे कम गेंद में अर्द्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में जगह बनाई।

लखनऊ सुपर जायंट्स - आईपीएल की सबसे नई फ्रेंचाइजी में से एक है, क्योंकि टीम आईपीएल के अपने पहले सीजन से अंत तक अपने प्रभावशाली प्रदर्शन को आगे बढ़ाना चाहती है। फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदे जाने के बाद राहुल को नवगठित लखनऊ टीम का कप्तान बनाया गया है। केएल राहुल के नाम पर 3800 से अधिक आईपीएल रन हैं और पिछले चार सत्रों उनकी रन-टैली 616, 626, 670, और 593 है। लुक्स से स्टाइलिश यह खिलाड़ी दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते है। राहुल के पास सर्वोच्च व्यक्तिगत रिकॉर्ड भी है।

कर सकते है भारतीय टीम की कप्तानी

विराट कोहली ने पहले ही अपने नेतृत्व की जिम्मेदारी छोड़ दी है और उनके उत्तराधिकारी रोहित शर्मा को कोई युवा क्रिकेट लीडर नहीं मिल रहा है, ऐसा लगता है कि राहुल भारतीय टीम के भविष्य के नेताओं में से एक बन सकते हैं। वह अंतरराष्ट्रीय मैचों में हो या इंडियन टी20 लीग में, राहुल विकेटकीपर के रूप में भी एक सुरक्षित विकल्प प्रदान करते हैं, जिससे टीम प्रबंधन को किसी अन्य विशेषज्ञ या ऑलराउंडर को चुनने की अनुमति मिलती है।

बल्लेबाजी में प्रदर्शन

47 टेस्ट मैच की बात करे तो, 2642 रन में 7 शतक, 13 अर्धशतक लगाए है जिनमें 318 चौके और 18 छक्के लगाए है। 2 नो बॉल खेले है।

54ODI मैच में 1986 रन में 2 शतक, 13 अर्धशतक लगाए है जिनमें 152 चौके, 46 छक्के लगाए है। 8 नो बॉल ODI मैच में खेले है।

72 टी 20 मैच में 2265 रन में 2 शतक, 22 अर्धशतक लगाए है जिनमें 191 चौके, 99 छक्के लगाए है। 8 नो बॉल टी 20 मैच में खेले हैं

2016 के आईपीएल में प्रदर्शन से राहुल को विदेशों में क्रिकेट खेलने का अवसर मिला। जिसमे ODI और T 20 दोनों टीमों के लिए खिलाड़ियों में चयनित हुए। राहुल ने 50 ओवर के क्रिकेट में पदार्पण पर शतक बनाने वाले अपने देश के पहले बल्लेबाज बने।

अपने 118 मैचों के आईपीएल करियर में, केएल राहुल ने पंजाब किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद वर्तमान में लखनऊ सुपर जायंट्स का प्रतिनिधित्व करते हुए देखा है, केएल राहुल ने अपने आईपीएल में 46.78 की औसत से 4163 रन बनाए हैं। उन्होंने 4 शतक और 33 अर्धशतक भी लगाए हैं, जिसमें उनका उच्चतम आईपीएल स्कोर 132 * रन है। केएल राहुल ने अपने आईपीएल करियर में 355 चौके और 168 छक्के लगाए हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story