×

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे से पहले केएल राहुल की टीम में वापसी, बनाया गया टीम का कप्तान

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे से पहले केएल राहुल की हुई टीम में वापसी। राहुल को जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम का कप्तान बनाया गया।

Aakash Mishra
Written By Aakash Mishra
Published on: 11 Aug 2022 5:05 PM GMT
IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे से पहले केएल राहुल की टीम में वापसी, बनाया गया टीम का कप्तान
X

IND Tour of ZIM: एशिया कप 2022 से पहले भारतीय टीम जिम्बाब्वे का दौरा करने वाली है। जिम्बाब्वे दौरे पर भारतीय टीम को तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इस सीरीज से पहले भारतीय फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। चोट की वजह से लंबे समय से बाहर चल रहे केएल राहुल की टीम में वापसी हो गई है। वापसी के साथ ही राहुल को इस दौरे के लिए टीम की कप्तानी सौंपी गई।

बीसीसीआई ने राहुल के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि "बीसीसीआइ की मेडिकल टीम ने केएल राहुल की फिटनेस का आंकलन किया और उनको जिम्बाब्वे के साथ खेली जाने वाली आगामी सीरीज के लिए फिट पाया। आलइंडिया सीनियर सलेक्शन कमिटी ने उनको इस दौरे के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया है जबकि शिखर धवन उप कप्तान के तौर पर उनके साथ होंगे।"

केएल राहुल होंगे टीम के कप्तान

बीसीसीआई ने इस दौरे के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया है, जिसके बाद शिखर धवन को टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। लेकिन अब राहुल के वापसी के बाद उन्हें टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। केएल राहुल 5 महीनों बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे है, इससे पहले उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ फरवरी में खेला था।

लगातार तीन सीरीज से बाहर होना पड़ा

राहुल को इससे पहले चोट के कारण लगातार तीन सीरीज से बाहर बैठना पड़ा था। उन्हें पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था, लेकिन सीरीज से ठीक पहले राहुल को चोट के कारण बाहर होना पड़ा था। जिसके बाद इंग्लैंड दौरे पर भी उन्हें टीम में शामिल किया गया था, लेकिन राहुल इंजरी के कारण उस दौरे के लिए टीम से नहीं जुड़ पाए थे। जब भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर थी उस वक़्त राहुल जर्मनी में अपना सर्जरी करवा रहे थे। जिसके वेस्टइंडीज दौरे के लिए भी उनका नाम टीम में रखा गया था। लेकिन राहुल कोरोना संक्रमित होने के कारण इस दौरे पर भी टीम से नहीं जुड़ पाए। अब जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में उनकी वापसी हुई है।

18 अगस्त को पहला मैच

भारत और जिम्बाब्वे के बीच तीन मैचों के वनडे सीरीज की शुरुआत 18 अगस्त से होगी। सीरीज का दूसरा मैच 20 अगस्त को खेला जाएगा। वहीं, सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 23 अगस्त को खेला जाएगा। सीरीज के तीनों मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला जाएगा। सभी मैच भारतीय समयनुसार दोपहर 12:45 बजे से खेला जाएगा।

जिम्बाब्वे दौरे के लिए भारत की टीम

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन, संजू सैमसन, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मो. सिराज, दीपक चाहर।

Aakash Mishra

Aakash Mishra

Next Story