×

KL Rahul: टी20 वर्ल्ड कप के लिए केएल राहुल की राह नहीं होगी आसान, जानें क्यों नहीं मिली अफगान सीरीज में राहुल को जगह?

KL Rahul: स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल को अफगान सीरीज में मौका नहीं देने के बाद उनके लिए टी20 वर्ल्ड कप में जगह बनाने की राह हुई मुश्किल

Kalpesh Kalal
Published on: 8 Jan 2024 6:23 AM GMT
KL Rahul
X

KL Rahul (Source_Social Media)

KL Rahul: भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारियों का आखिरी इंटरनेशनल असाइनमेंट तैयार है। टीम इंडिया को 1 जून से शुरू होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप से पहले अफगानिस्तान के खिलाफ अंतिम बार टी20 इंटरनेशनल मैचों में उतरना है। जहां टीम इंडिया का रविवार को सेलेक्शन हो गया है। इस टीम सेलेक्शन में जहां एक तरफ तो रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गजों की वापसी हुई है, तो वहीं कुछ स्टार खिलाड़ियों को टीम में मौका नहीं दिया गया है।

केएल राहुल को नहीं मिली अफगानिस्तान सीरीज में जगह

अजीत आगरकर एंड कंपनी ने अफगानिस्तान के खिलाफ चुनी गई टीम में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और रवीन्द्र जडेजा को आराम दिया है, ये तो तय है, लेकिन वहीं पिछले कुछ महीनों से टीम के सबसे प्रमुख बल्लेबाज साबित हुए केएल राहुल को एक बार फिर से टी20 इंटरनेशनल से नजरअंदाज कर दिया गया है। केएल राहुल का अफगानिस्तान के दौरे पर ना चुने जाने के बाद अब उनकी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के स्क्वॉड में जगह बनाने की राह भी मुश्किल हो गई है।

क्या केएल राहुल के लिए टी20 वर्ल्ड कप की राह हो गई मुश्किल?

हाल के कुछ महीनों में इस स्टार बल्लेबाज ने कमाल का प्रदर्शन किया है, उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से टीम को कईं बार मुश्किल से निकाला है, लेकिन टी20 फॉर्मेट में उन्हें जगह ना मिलना उनके लिए एक बहुत ही बड़ा और करारा झटका है। राहुल को आखिरकार क्यों इस अफगानिस्तान सीरीज में जगह नहीं मिली? आखिरकार राहुल के लिए क्या वो बात रही, जो उनके सेलेक्शन में रोड़ा बनी। जिसके बाद अब तो उनका वर्ल्ड कप टीम में चयन की राह भी काफी कठीन बन गई है।

ओपनिंग में नहीं है जगह, मिडिल ऑर्डर में नहीं कर पाएं खुद साबित

तो चलिए हम जानते हैं कि क्यों राहुल को टी20 इंटरनेशनल में जगह नहीं मिल सकी। ये हम सभी के सामने हैं कि कर्नाटक के इस होनहार बल्लेबाज ने पिछले कुछ वक्त से भारत के लिए मिडिल ऑर्डर में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने जिस अंदाज में मिडिल ऑर्डर में टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में जिम्मेदारी दिखायी है, वो लाजवाब रही है। लेकिन बात जब टी20 फॉर्मेट की आती है तो यहां राहुल के लिए मिडिल ऑर्डर में अब तक खुद को साबित करने का अवसर ही नहीं मिल सका है।

यशस्वी-गिल हैं ओपनिंग में मजबूत विकल्प, मिडिल ऑर्डर में भी विकल्प मौजूद

एक तरफ केएल राहुल टी20 फॉर्मेट में ओपनर बल्लेबाज रहे हैं, लेकिन टीम में पहले से ही ओपनिंग के लिए कप्तान रोहित शर्मा के अलावा यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल जैसे दो बल्लेबाज खड़े हैं। तो वहीं मिडिल ऑर्डर की बात करें तो यहां जितेश शर्मा और संजू सैमसन को चुना है। जिन्होंने मिडिल ऑर्डर में फिनिशर के रोल को अदा करने का जो दम दिखाया है, वो शायद सेलेक्टर्स को ज्यादा भरोसे में ले रहा है। ऐसे में अब राहुल के लिए टी20 वर्ल्ड कप में भी जगह बनाना काफी मुश्किल हो गया है। यहां अब उन्हें किसी तरह से आईपीएल में खुद को साबित करना होगा, जिससे उनके बारे में वर्ल्ड कप के लिए सोचा जा सके।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story