×

ओ तेरी! ये कोहली तो विराट निकला, बना डाले सबसे तेज 8,000 रन

Rishi
Published on: 16 Jun 2017 9:59 AM GMT
ओ तेरी! ये कोहली तो विराट निकला, बना डाले सबसे तेज 8,000 रन
X

बर्मिघम : शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली गुरुवार को एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 8,000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने यह मुकाम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ हासिल किया।

भारत ने इस मैच में बांग्लादेश को नौ विकेट से मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई जिसमें कोहली ने नाबाद 96 रनों की पारी खेली। 265 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 39वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कोहली ने एक रन लेने के साथ यह रिकार्ड अपने नाम दर्ज कराया।

उन्होंने इसके लिए 183 मैचों की 175 पारियां खेलीं। उनसे पहले यह रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स के नाम था। उन्होंने 190 मैचों की 182 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था।

भारत की तरफ से यह रिकार्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम था। उन्होंने 208 मैचों की 200 पारियों में आठ हजार रन पूरे किए थे। गांगुली सबसे तेजी से आठ हजार रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में डिविलियर्स के बाद तीसरे स्थान पर हैं।

गांगुली के बाद सचिन तेंदुलकर का नंबर है। उन्होंने 217 मैचों की 210 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था। कोहली ने अभी तक 54.47 की औसत से 8008 रन बनाए हैं जिसमें 27 शतक और 47 अर्धशतक शामिल हैं। उनका एकदिवसीय में सर्वोच्च स्कोर 183 है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story