TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

IND vs SL कोलकाता टेस्ट : करीब पहुंचकर जीत से दूर गई कोहली ब्रिगेड

भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन लंच तक अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट के नुकसान पर 251 रन बना लिए हैं।

Anoop Ojha
Published on: 20 Nov 2017 11:40 AM GMT
IND vs SL कोलकाता टेस्ट : करीब पहुंचकर जीत से दूर गई कोहली ब्रिगेड
X
टेस्ट रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंचे कोहली, पढ़ें बाकी ​खिलाड़ी कहां पहुंचे

कोलकाता: भारत और श्रीलंका की क्रिकेट टीमों के बीच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला गया पहला टेस्ट मैच सोमवार को बेनतीजा समाप्त हुआ। मैच के पांचवें दिन भारत ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 104) रनों की बदौलत अपनी दूसरी पारी में 8 विकेट पर 352 रन (घोषित) बनाए और श्रीलंका को 231 रनों का लक्ष्य दिया।जवाब में मेहमान टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 26.3 ओवरों का सामना करते हुए 75 रनों पर सा विकेट गंवा दिए थे।खराब रोशनी के कारण खेल समय से पहले समाप्त कर दिया गया, नहीं तो परिणाम भारत के पक्ष में जा सकता था।भारत के लिए इस पारी में भुवनेश्वर कुमार ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी को दो और उमेश यादव को एक सफलता हासिल हुई।

इसके पहले कोलकाता टेस्ट का 'टेस्ट' इंद्र देव खराब कर रहें थे। तो पांचवें दिन विराट के एक रिकॉर्ड ने दर्शकों का मूड़ बना दिया।विराट कोहली के नाम एक और रिकॉर्ड हो गया है अब विराट सचिन के बाद दूसरे नंबर पर ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होने 50 शतक लगाए।

यह भी पढ़ें....कोलकाता टेस्ट : भारतीय टीम के अभ्यास सत्र में इंद्र देव ने डाला खलल

कप्तान विराट कोहली (नाबाद 104) की नाबाद शतकीय पारी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन अपनी पारी आठ विकेट पर 352 रनों के स्कोर पर घोषित कर दी। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 230 रनों की बढ़त ले ली है।

यह भी पढ़ें....कोलकाता टेस्टः 2nd इनिंग में भारत की अच्छी शुरुआत, 49 रनों की बढ़त

दिन के पहले सत्र में भारतीय टीम ने अपने चार बल्लेबाजों को खोया। भोजनकाल तक लोकेश राहुल (70), चेतेश्वर पुजारा (22), अजिंक्य रहाणे (0) और रवींद्र जड़ेजा (9) के रूप में अपने चार विकेट गंवाए।दूसरे सत्र में कोहली ने टीम की पारी को संभाला। हालांकि, दूसरे छोर पर उन्हें बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला, लेकिन वह अकेले ही पिच पर डटे रहे और अपना शतक पूरा करने के साथ ही टीम को 352 के स्कोर तक पहुंचाया।इस बीच, भारतीय टीम के तीन अन्य बल्लेबाज पवेलियन लौटे। रविचंद्रन अश्विन (7), रिद्धिमान साहा (5) और भुवनेश्वर कुमार (8) के रूप में तीन विकेट गिरे।कोहली के शतक के साथ ही भारतीय टीम की दूसरी पारी को 352 रनों पर घोषित कर दिया गया।

श्रीलंका के लिए लकमाल और शनाका ने तीन-तीन विकेट लिए, वहीं गमागे और परेरा को एक-एक सफलता मिली।

यह भी पढ़ें....कोलकाता टेस्ट ind vs sl : ईडन गार्डन्स में इंद्र का कोप, बारिश की भेंट चढ़ा दूसरा दिन

भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को ईडन गार्डन्स स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन लंच तक अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट के नुकसान पर 251 रन बना लिए हैं। भारत ने पहले सत्र में अपने चार विकेट गंवाए। टीम के लिए कप्तान विराट कोहली 41 और रविचंद्रन अश्विन नाबाद हैं।

यह भी पढ़ें.....कोलकाता टेस्ट : थिरिमान्ने-मैथ्यूज ने श्रीलंका को दी मजबूती, पहली पारी में 165/4

अपने पहले दिन के स्कोर एक विकेट पर 171 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने दिन का पहला विकेट लोकेश राहुल (79) के रूप में गंवाया। उन्हें सुरंगा लकमल ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा।

राहुल के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा (22) भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और 213 के कुलयोग पर लकमल की ही गेंद पर परेरा के हाथों कैच आउट हो गए। इसी स्कोर पर लकमल ने अंजिक्य रहाणे को भी पगबाधा आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। रहाणे खाता भी नहीं खोल पाए थे।

यह भी पढ़ें.....कोलकाता टेस्ट में भारत ने पहली पारी में बनाए 316 रन, दूसरी पारी में स्कोर रहा 263

रहाणे के आउट होने के बाद टीम की पारी संभालने आए कोहली ने रवींद्र जड़ेजा (9) के साथ 36 रनों की साझेदारी कर टीम को 249 के स्कोर तक पहुंचाया था, लेकिन परेरा ने थिरामन्ने के हाथों जडेजा को कैच आउट कर मेजबान टीम का पांचवां विकेट गिराया।इसके बाद कोहली ने पहले सत्र की समाप्ति तक बिना कोई विकेट गंवाए टीम को 251 के स्कोर तक पहुंचाया।

श्रीलंका के लिए इस पारी में लकमल ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए हैं। वहीं परेरा और शनाका को एक-एक सफलता मिली है।

--आईएएनएस

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story