×

पंत के लिए अब टी20, ODI के बाद टेस्ट टीम में जगह बचाने की चुनौती, इंग्लैंड में इस बल्लेबाज ने पेश किया जोरदार दावा

IND vs ENG Test Match: टीम के अभी तक की बेंच पर बैठे खिलाड़ी केएस भरत ने उस पिच पर नाबाद 70 अर्धशतक जड़ दिया। जहा भारत के दिग्गज बल्ले बाज़ फ्लॉप रही है। जिसकी बदौलत भारत ने पहले ही दिन 8 विकेट पर 246 रन के सम्मनाजनक स्कोर तक पहुंचाया।

Prashant Dixit
Published on: 24 Jun 2022 7:34 AM GMT
ऋषभ पंत और केएस भरत
X
ऋषभ पंत और केएस भरत (फोटों सोशल मीडिया)

IND vs ENG Test: भारतीय क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर है, जहा टीम को पहले एक जुलाई को टेस्ट मैच खेलना है। उस से पहले भारतीय टीम लिसेस्टशायर की टीम के विरूद्ध अभ्यास मैच खेलने उतरी जहा भारत के चार खिलाड़ी लिसेस्टशायर की टीम से खेल रहे है। इस अभ्यास मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम पूरी तरह से फ्लॉप रहे, जिस में रोहित शर्मा, विराट कोहली, और शुभमन गिल शामिल रहे। वहीं टीम के अभी तक की बेंच पर बैठे खिलाड़ी केएस भरत ने उसी पिच पर नाबाद 70 अर्धशतक जड़ दिया। जिसकी बदौलत भारत ने पहले दिन 8 विकेट पर 246 रन के सम्मनाजनक स्कोर तक पहुंचाया।

ऋषभ को मना गया धोनी का उत्तराधिकारी

जब ऋषभ पंत ने भारतीय टीम में कदम रखा था, तो उन्हें महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जानें लगा। 2017 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले पंत शुरुआत में विकेट कीपिंग में थोड़ा कच्चे थे, मगर उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर जल्द ही तीनों फॉर्मेट में अपनी जगह बना ली। लेकिन पिछले कुछ समय से उनका बल्ला उस अंदाज में नहीं गरजा है, जिसके लिए वह जाने जाते हैं, साथ ही उनके प्रर्दशन में भी की कमी आई है, वहीं क्रिकेट पंडित कई बार ये राय दे चुके, कि भारत को पंत के विकल्प के बारे में भी सोचना चाहिए।

केएस भरत बने ऋषभ पंत के लिए चुनौती

सीमित ओवर के क्रिकेट में भारत के पास ऋषभ पंत के विकल्प के रूप में केएल राहुल और ईशान किशन पहले से मौजूद हैं। अब दिनेश कार्तिक ने भी टी20 टीम में अपनी जगह बना ली है। मगर टेस्ट क्रिकेट में उनका रिप्लेसमेंट कौन हो सकता है, यह सबसे बड़ा सवाल था, धोनी के रिटायरमेंट के समय ऋद्धिमान साहा एक मात्र अच्छे विकल्प थे, पर जल्द ही उन्हें दरकिनार कर दिया गया। अब भारतीय टीम के पास केएस भरत के रूप में एक नया विकेटकीपर और बल्लेबाज तैयार कर रही है।

जो टेस्ट टीम में पंत की जगह ले सकता है। लीसेस्टरशायर के विरूद्ध अभ्यास मैच में टीम इंडिया ने पंत को विपक्षी टीम में भेजकर केएस भरत को खेलने का मौका दिया। जिस में भरत ने अपने आप को साबित करते हुए पहले दिन नाबाद 70 रन बनाए, जहा भारत के दिग्गज 40 रन रन के आंकड़े तक भी नहीं पहुंचे थें। यह एक प्रैक्टिस मैच ही है, पर भरत ने इसे एक रेगुलर मैच की तरह ही लिया।

भारत के यह खिलाड़ी रहे पूरी तरह फ्लॉप

भारत के शुभमन गिल 28 गेंद पर 21 रन बनाकर डेविस की गेंद पर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे। जिन्होंने रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 9.2 ओवर में 35 रनों की साझेदारी की। तो भारत को दूसरा झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा, जिन्होंने 47 गेंद में 25 रन बनाए, उस समय टीम का स्कोर 15.2 ओवर में 50 रन था। तब रोमन वॉकर की गेंद पर रोहित आउट हो गए।

तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए उतरे हनुमा विहारी 23 गेंद पर तीन रन बनाकर आउट हो हुए उनको भी रोमन वॉकर की गेंद पर सैम बेट्स ने उनका कैच लिया। हनुमा बिहारी के बाद श्रेयस अय्यर भी आउट हो हुए उनका खाता भी नहीं खुला, जिनको हमवतन प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर ऋषभ पंत ने उनका कैच लिया। भारत को पांचवां झटका रवींद्र जडेजा के रूप में लगा, जडेजा 13 गेंद पर 13 रन बनाकर आउट हुए, जडेजा को रोमन वॉकर ने एलबीडब्ल्यू कर किया।

विराट कोहली रोमन वॉकर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए, उन्होंने 69 गेंद पर 33 रन बनाए। शार्दुल ठाकुर के रूप में टीम इंडिया का सातवां झटका सात रन बनाकर शार्दुल वॉकर की गेंद पर बोल्ड हो गए। टीम इंडिया को आठवां झटका उमेश यादव के रूप में लगा, उमेश 32 गेंद पर 23 रन बनाकर विल डेविस की गेंद पर आउट हो हुए, उससे पहले केएस भरत के साथ आठवें विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की। दिन का खेल समाप्त होने के समय पर केएस भरत 70 और मोहम्मद शमी 18 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story