×

दंगो वाले शहर से निकला ये खिलाड़ी अपने देश के सम्मान के लिए अकेला लड़ता रहा, जानिए एम्बाप्पे की संघर्ष भरी कहानी...

Kylian Mbappe Biography In Hindi: फ्रांस के युवा फुटबॉलर कीलियन एम्बाप्पे ने कतर में खेले गए फीफा विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। फीफा विश्व कप में 23 साल के इस युवा फुटबॉलर का जादू सिर चढ़कर बोला।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 19 Dec 2022 5:15 AM GMT
Kylian Mbappe Biography In Hindi
X

Kylian Mbappe Biography In Hindi

Kylian Mbappe Biography In Hindi: फ्रांस के युवा फुटबॉलर कीलियन एम्बाप्पे ने कतर में खेले गए फीफा विश्व कप में अपने शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। फीफा विश्व कप में 23 साल के इस युवा फुटबॉलर का जादू सिर चढ़कर बोला। अर्जेंटीना के खिलाफ फाइनल मुकाबले में भी उन्होंने अपनी गति का जादू दिखाया। भले उनकी टीम पेनल्टी शूटआउट में हार गई हो लेकिन कीलियन एम्बाप्पे ने कई रिकॉर्ड इस मैच में चकनाचूर कर दिए। सिर्फ 100 सेकेंड के भीतर उन्होंने करिश्माई दो गोल दागते हुए फाइनल मैच का रोमांच बरक़रार रखा। एक समय अर्जेंटीना की सीधी जीत लग रही थी, लेकिन कीलियन एम्बाप्पे ने आखिरी क्षणों में हैट्रिक लगाकर इतिहास रच दिया।

दंगो वाले शहर से निकला ये खिलाड़ी:

कीलियन एम्बाप्पे को बचपन से फ़ुटबॉल से बेहद लगाव था। फ़ुटबॉल को प्राथमिकता देते हुए बड़े हुए और फ़ुटबॉल को समय देने के लिए एम्बाप्पे ने स्कूल जाना भी छोड़ दिया था। कीलियन एम्बाप्पे का जन्म 20 दिसंबर 1998 को फ्रांस के बोंडी शहर में हुआ था। बोंडी शहर को दंगो को लिए जाना जाता था। पिछले काई सालों में यहां कई बड़े दंगे देखने को मिले। लेकिन इसके बीच इस शहर से निकलकर कीलियन एम्बाप्पे ने फुटबॉल जगत में अपनी और अपने शहर की एक नई पहचान बनाई।

2018 में फीफा विश्व कप फाइनल में भी दिखाया था दम:

कीलियन एम्बाप्पे अब तक दो विश्वकप में फ्रांस की टीम के हिस्सा रहे हैं। पिछली बार उनकी टीम चैंपियन बनी थी तो इस बार चैंपियन बनते-बनते रह गई। फ्रांस ने 2018 में फीफा विश्व कप खिताब अपने नाम किया था। तब भी एम्बाप्पे ने कुल चार गोल दागे थे। एम्बाप्पे ने 19 साल की उम्र में फाइनल में गोल दागने का रिकॉर्ड कायम किया था। इस मामले में सिर्फ उनसे आगे पेले रहे, जिन्होंने 17 साल की उम्र में फाइनल में गोल दागने का रिकॉर्ड बनाया था।

फाइनल में हैट्रिक गोल दागने वाले दूसरे खिलाड़ी:

फ्रांस की टीम भले ही विश्व कप नहीं जीत पाई, लेकिन एम्बाप्पे ने सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने इस संस्करण में कुल आठ गोल दागे और सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहे। एम्बाप्पे को गोल्डन बूट मिला। वह वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन गए। इस विश्व कप फाइनल में तीन गोल करने के अलावा 2018 विश्व कप फाइनल में एम्बाप्पे ने एक गोल किया था। वर्ल्ड कप फाइनल में चार गोल के साथ वह फाइनल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहे। एम्बाप्पे ने फाइनल में हैट्रिक गोल दागे। ऐसा करने वाले वह सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बने। उनसे पहले 1966 में इंग्लैंड के ज्यॉफ हर्स्ट ने जर्मनी के खिलाफ फाइनल में तीन गोल दागे थे।

हैट्रिक लगाकर जमाया गोल्डन बूट पर कब्जा:

किलियन एम्बाप्पे ने फाइनल मैच में हैट्रिक जमाकर इतिहास रच दिया। उन्होंने इस मैच में पिछड़ रही फ्रांस के लिए दो मिनट से भी कम समय में दो गोल दागे, उसके बाद एक्स्ट्रा टाइम में भी अपनी टीम के लिए गोल दागा। किलियन एम्बाप्पे गोल्डन बूट की रेस में भी सबसे आगे रहे। किलियन एम्बाप्पे के फीफा वर्ल्ड कप 2022 में 8 गोल किये। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी भी रहे और गोल्डन बूट जीता।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story