×

Lasith Malinga Retirement: दिग्गज तेज गेंदबाज मलिंगा ने लिया टी 20 क्रिकेट से संन्यास, IPL में हासिल किए सबसे ज्यादा विकेट

Lasith Malinga Retirement: श्रीलंकाई के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने टी 20 क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान कर दिया है। चलिए जानते है कि कैसा रहा मलिंगा का क्रिकेट का सफर...

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 15 Sep 2021 4:28 AM GMT (Updated on: 16 Sep 2021 1:18 AM GMT)
Lasith Malinga Retirement
X

लसिथ मलिंगा (Photo- @srushti934519 Twitter)

Lasith Malinga Retirement: श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा टी 20 क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान किया है। करीब 17 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे मलिंगा ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले लिया था। माना जा रहा है कि आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए श्रीलंका की टीम में न चुने जाने के बाद मलिंगा ने अपने क्रिकेट करियर (Lasith Malinga Career) को विराम देने का फैसला किया।

मलिंगा को आईपीएल (Lasith Malinga IPL) का भी दिग्गज खिलाड़ी माना जाता रहा है। उन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। आईपीएल में उन्होंने पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम का प्रतिनिधित्व किया। मुंबई की टीम को आईपीएल चैंपियन बनाने में भी मलिंगा की बड़ी भूमिका मानी जाती रही है।

अब युवा पीढ़ी का करेंगे मार्गदर्शन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपने संन्यास का एलान करते हुए मलिंगा ने कहा कि, "मैं 17 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहा हूं। हम जिस खेल से प्यार करते हैं, उसके बारे में अपने अनुभव अगली पीढ़ी से शेयर करना सबसे अच्छी बात होगी। उन्होंने कहा कि क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मैं क्रिकेट से प्यार करने वाली युवा पीढ़ी का समर्थन और मार्गदर्शन करता रहूंगा। मैं हमेशा उन खिलाड़ियों की मदद करने के लिए उपलब्ध रहूंगा जो इस खेल में आगे बढ़ने के लिए प्रयासरत हैं।" मलिंगा के इस बयान से माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में वे क्रिकेट खेलने वाली युवा पीढ़ी को कोचिंग देने का काम कर सकते हैं।

मलिंगा का क्रिकेट करियर का सफर (Lasith Malinga Cricket Career)

आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाज

आईपीएल में मलिंगा का शानदार करियर रहा है। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 122 मैच खेले हैं। मलिंगा के नाम आईपीएल में 170 विकेट लेने का रिकॉर्ड (Lasith Malinga IPL Record) दर्ज है। आज तक कोई भी खिलाड़ी आईपीएल में इतने ज्यादा विकेट नहीं ले सका है। आईपीएल में उन्होंने कई फंसे हुए मुकाबले मुंबई इंडियंस की टीम को जिताए हैं।मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान रोहित शर्मा मलिंगा पर काफी ज्यादा भरोसा किया करते थे। आईपीएल में मलिंगा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 13 रन देकर पांच विकेट लेना रहा है।

मलिंगा टी 20 विश्व कप खेलना चाहते थे। उन्होंने इस बाबत पिछले साल इच्छा भी जताई थी। टी 20 वर्ल्ड कप पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाला था मगर कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण इसे टाल दिया गया था।

श्रीलंका की टीम में नहीं हुआ था चयन

अब टी 20 वर्ल्ड कप यूएई और ओमान में खेला जाना है। टी-20 वर्ल्ड कप के लिए श्रीलंका की ओर से टीम की घोषणा कर दी गई है। इस टीम में मलिंगा को शामिल नहीं किया गया है। श्रीलंका के चयनकर्ताओं ने इस बार दसुन शनाका को टीम का कप्तान बनाया है।। धनंजय डिसिल्वा को टीम का उपकप्तान बनाया गया है।

टीम में क्रिस गेल सहित कई दिग्गज

खिलाड़ियों को शामिल किया गया है मगर मलिंगा को टीम में जगह नहीं मिल सकी। जानकारों का कहना है कि इसी कारण मलिंगा ने टी 20 क्रिकेट से संन्यास (Lasith Malinga T20 retirement) लेने का एलान कर दिया। मलिंगा टी 20 क्रिकेट के शानदार खिलाड़ी रहे हैं । उन्होंने अपनी गेंदबाजी और कप्तानी के दम पर 2014 में श्रीलंका की टीम को टी 20 क्रिकेट का विश्व चैंपियन बनाया था।

मुश्किल मुकाबलों में दिलाई टीम को जीत

यार्कर (Yorker King) और अपनी स्लो गेंद के दम पर मलिंगा ने कई मुश्किल मुकाबलों में अपनी टीम को जीत दिलाई है। यार्कर उनका सबसे बड़ा हथियार था, जिसके बल पर वे विपक्षी टीम के दिग्गज बल्लेबाजों को ढेर कर दिया करते थे। उन्हें स्लाग ओवर में भी काफी महारत हासिल है । यही कारण था कि टी20 क्रिकेट के आखिरी में मलिंगा को ही बॉलिंग के लिए बुलाया जाता था।

मलिंगा ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में श्रीलंका के लिए 546 विकेट हासिल किए। उन्होंने 2011 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान किया था जबकि 2019 में उन्होंने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। श्रीलंका के लिए उन्होंने टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 107 विकेट (Lasith malinga T20 Wicket) हासिल किए। उन्होंने 30 टेस्ट मैच खेलकर 101 विकेट (lasith malinga test wickets) हासिल किए जबकि 226 वनडे मैचों में 338 विकेट (Lasith Malinga ODI Wickets) चटकाए।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story