×

Lasith Malinga Sanyas: लसिथ मलिंगा ने टी20 क्रिकेट को कहा Good Bye, यहां देखें यॉर्कर किंग का जीवन परिचय

Lasith Malinga Sanyas: श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। चलिए जानते है उनके जीवन के बारे में...

Chitra Singh
Written By Chitra Singh
Published on: 15 Sep 2021 2:56 AM GMT (Updated on: 15 Sep 2021 3:58 AM GMT)
Lasith Malinga Retirement
X

लसिथ मलिंगा (फोटो- @DineshKarthik Twitter)

 

Lasith Malinga Sanyas: श्रीलंकाई गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अब टी20 क्रिकेट मैच (T20 Cricket Match) से भी संन्यास (Lasith Malinga Retirement) लेने का घोषणा कर दिया है। इससे पहले मलिंगा ने टेस्ट मैच और वनडे मैच को गुड बाय बोल दिया था। वहीं टी20 से भी संन्यास लेने के बाद उनके फैंस काफी उदास है।

लसिथ मलिंगा ने अपने संन्यास लेने की खबर सोशल मीडिया के माध्यम से भी दिया है। उन्होंने अपने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा है, "मैं अपने टी20 के जूतों को आराम दे रहा हूं और क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रहा हूं। मेरा उन सभी का शुक्रिया, जिन्होंने मेरी यात्रा में मेरा साथ दिया। आने वाले वर्षों में युवा क्रिकेटरों के साथ अपने अनुभव को साझा करने के लिए मैं उत्सुक हूं।"

क्या आपको पता है कि लसिथ मलिंगा की बॉलिंग स्पीड (Lasith Malinga bowling speed) कितनी थी? वे आईपीएल (Lasith Malinga IPL) में किस टीम की ओर से खेलते थे? चलिए जानते है उनके करियर (lasith malinga ka career) के बारे में

लसिथ मलिंगा का जीवन परिचय (Lasith Malinga Ka Jivan Parichay)

लसिथ मलिंगा का जन्म 28 अगस्त 1983 को श्रीलंका के गाले (Galle, Sri Lanka) में हुआ था। उनका पूरा नाम सेपरमाडु लसिथ मलिंगा (Separamadu Lasith Malinga) था। मलिंगा को लोग कई नामों से भी पुकारते है, जैसे- यॉर्कर किंग (Yorker King), कागावेना (Kagawena), मलिंगा द स्लिंगा (Malinga the Slinga), माली (Mali), रथगामा एक्सप्रेस (Rathgama Express)। वर्तमान समय में मलिंगा की उम्र (Lasith Malinga age) 38 वर्ष है।

लसिथ मलिंगा की फैमिली (Lasith Malinga family)

लसिथ मलिंगा ने 22 जनवरी 2010 में शादी की। उनकी पत्नी का नाम (Lasith Malinga wife name) तान्या परेरा (Tanya Perera) है। तान्या एक डांसर और कोरियोग्राफर है। मलिंगा का एक बेटा और एक बेटी है।

लसिथ मलिंगा आईपीएल (Lasith Malinga IPL)

लसिथ मलिंगा का आईपीएल करियर काफी शानदार रहा है। 2008 में वे मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के टीम में शामिल हुए। आईपीएल के चौथे सीज़न में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 5 विकेट हासिल किए थे और उन्हें 95 रन पर रोक दिया था। इसी सीजन में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए इंडियन प्रीमियर लीग के 16 मैचों में 28 स्कैलप के साथ पर्पल कैप (अधिकतम विकेट) जीता था। इसके बाद उन्हें 2018 में बॉलिंग मेंटर चुना गया।

आईपीएल और चैंपियंस लीग टी 20 में मलिंगा ने 127 मैच खेला हैं, जिसमें उनकी इकॉनमी रेट 6.88 रही। मलिंगा 179 स्कैलप के साथ फ्रेंचाइजी के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनकी शानदार गेंदबाजी को देखते हुए 2019 में मुंबई इंडियंस ने उन्हें फिर से खरीद लिया। लसिथ मलिंगा ने 2019 में अपना आखिरी आईपीएल मैच (Lasith Malinga Ka Last IPL Match) खेला था। उन्होंने आईपीएल में अब तक 122 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 170 विकेट लिए हैं।

लसिथ मलिंगा की बॉलिंग स्पीड (Lasith Malinga bowling speed)- लसिथ मलिंगा की सर्वाधिक बॉलिंग स्पीड 152.10 किमी/घंटा है।

लसिथ मलिंगा इंस्टाग्राम (Lasith malinga instagram)- @malinga_ninety9

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story