×

Ekana Stadium World Cup 2023: इकाना स्टेडियम वर्ल्ड कप के लिए तैयार, प्लेयर्स को मिलेगी 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं

Ekana Stadium World Cup 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी में सबसे नया क्रिकेट स्थल इकाना क्रिकेट स्टेडियम अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी करने वाला देश का 52वां स्टेडियम है। जहां आइसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के मैच का अयोजन किया जाना है।

Yachana Jaiswal
Published on: 19 Sep 2023 7:41 AM GMT
Ekana Stadium World Cup 2023: इकाना स्टेडियम वर्ल्ड कप के लिए तैयार, प्लेयर्स को मिलेगी 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं
X

Ekana Stadium World Cup 2023: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक प्रसिद्ध कहावत है, मुस्कुराइए, आप लखनऊ में हैं।'' ऐसी ही कुछ अनुभूति यहां आए क्रिकेट प्रेमियों को देने की तैयारी चल रही है। लखनऊ इकाना स्टेडियम को वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह बेहतरीन रूप में संवारा गया है। भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम, जिसे इकाना स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है, को 2023 आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के आयोजन स्थल रोस्टर में जोड़े जाने के बाद से क्रिकेट एसोसिएशन यहां पूरे जोरों शोरों से तैयारी कर रहा था। टूर्नामेंट के मैच की तैयारी अब फाइनल स्टेज पर है।

खिलाड़ियों को मिलेंगी होटलों से ज्यादा शानदार सुविधाएं

इकाना क्रिकेट स्टेडियम को अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण करके तैयार किया गया है। जहां खिलाड़ियों के लिए सभी सुविधाएं तैयार की गई है। खिलाड़ियों को पांच सितारा होटल से भी बेहतर अनुभव करने के लिए स्पोर्ट्ज सिटी ने खूब तैयारियां की है। जिसमे लग्जरी ड्रेसिंग रूम, सोने के लिए शानदार जगह, नहाने के लिए नए तकनीकों के साथ बाथ की सुविधा जैसी तैयारी की गई है। इसके अतिरिक्त जकूजी, स्टीम बाथ,अत्याधुनिक जिम सुविधाएं के लिए भी खास इंतजाम किया गया है। स्टेडियम के जिम में 100 से अधिक अत्याधुनिक मशीनो की मौजूदगी बताई जा रही है।

वर्ल्ड कप में सुरक्षा व्यवस्था के घेरे में रहेगा स्टेडियम

वर्ल्ड कप 2023 के लिए स्टेडियम में सुरक्षा को खास महत्व दिया गया है। यहां आने वाले दूसरे देश के खिलाड़ियों की सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष तौर पर नजर रखा जा रहा है। इसके साथ ही दर्शकों के बीच भी किसी प्रकार का झड़प या लड़ाई न हो, इसका भी ध्यान सुरक्षा व्यवस्था के अंर्तगत दिया जा रहा है।

इंटरनेशनल क्रिकेट में खास है इकाना स्टेडियम

इकाना क्रिकेट स्टेडियम 2017 में उद्घाटन किया गया था। यह स्टेडियम इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जाइंट्स (LSG) के लिए घरेलू मैदान है। अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट(International Women's Cricket) के लिए भी एक पसंदीदा स्थान है। इसके अलावा, यह अफगानिस्तान की मेंस टीम के लिए इंटरनेशनल मैच के लिए अपनाया गया घरेलू मैदान रहा है।

इकाना स्टेडियम में होने वाले वर्ल्ड कप मैच शेड्यूल

लखनऊवासियों को इकाना में अपना पहला मैच 13 अक्टूबर को देखने को मिलेगा। जहां ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा। लखनऊ में दूसरा मैच 17 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और क्वालीफायर 2 टीम के बीच होगा। नीदरलैंड और श्रीलंका के बीच वनडे मैच 21 अक्टूबर को खेला जाएगा। लखनऊ में खेले जाने वाले फाइनल मैच में अफगानिस्तान 1 नवंबर को नीदरलैंड से भिड़ेगा।

  • 13 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका,
  • 16 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका,
  • 21 अक्टूबर को नीदरलैंड बनाम श्रीलंका,
  • 29 अक्टूबर को भारत बनाम इंग्लैंड,
  • 3 नवंबर को नीदरलैंड बनाम अफगानिस्तान

50 हजार कैपेसिटी और 19 पिचों वाला स्टेडियम

इकाना स्टेडियम की क्षमता लगभग 50,000 दर्शकों की है। स्टेडियम में छह हैलोजन फ्लडलाइट टावर हैं, जिन्हें पूरी तरह से चालू होने में 30 मिनट का समय लगता है। एकाना स्टेडियम के पास 19 पिचों और नेट सुविधाओं वाला एक बी मैदान भी है। जिसका उपयोग क्रिकेट कोचिंग कैंप, अकादमी मैचों और क्लब खेलों के लिए किया जाता है। LSG (Lucknow Super Giants) में अपनी तैयारियों के लिए इस स्थान को प्राथमिकता देता है। हालाँकि, साइट पर कोई इनडोर नेट या अभ्यास क्षेत्र उपलब्ध नहीं हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story