×

राजधानी के क्रिकेट प्रेमी हुए निराश, न्यूजीलैंड के साथ मैच अब कानपुर में

स्टेडियम पूरा नहीं बना या उसमें आधारभूत सुविधाओं का अभाव है तो इसमें क्रिकेट प्रेमियों का क्या दोष ? जी हां ये हो गया राजधानी में नए बने इकाना स्टेडियम के साथ। राजधानी के क्रिकेट प्रेमी उम्मीद पाले थे कि न्यूजीलैंड के साथ आगामी सीरीज का अंतिम एकदिवसीय मैच जो आगामी 29 अक्तूबर को होने वाला है उसे देखने का मौका मिलेगा 25 सितम्बर से शुरू हुए दलीप ट्रॉफी फाइनल और उससे पहले हुए लीग मैच की मेजबानी से राजधानी के लोगों की उम्मीदें परवान चढ़ गई थीं ।

priyankajoshi
Published on: 25 Sep 2017 2:19 PM GMT
राजधानी के क्रिकेट प्रेमी हुए निराश, न्यूजीलैंड के साथ मैच अब कानपुर में
X

Samarth Srivastava

लखनऊ: स्टेडियम पूरा नहीं बना या उसमें आधारभूत सुविधाओं का अभाव है तो इसमें क्रिकेट प्रेमियों का क्या दोष ? जी हां ये हो गया राजधानी में नए बने इकाना स्टेडियम के साथ। राजधानी के क्रिकेट प्रेमी उम्मीद पाले थे कि न्यूजीलैंड के साथ आगामी सीरीज का अंतिम एकदिवसीय मैच जो आगामी 29 अक्तूबर को होने वाला है उसे देखने का मौका मिलेगा 25 सितम्बर से शुरू हुए दलीप ट्रॉफी फाइनल और उससे पहले हुए लीग मैच की मेजबानी से राजधानी के लोगों की उम्मीदें परवान चढ़ गई थीं ।

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने तीसरा मैच उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन को आवंटित कर दिया था। तभी से ये चर्चा शुरू हो गया था कि इकाना स्टेडियम पहली बार किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच का गवाह बनेगा लेकिन सुविधाओं की कमी ने ये मौका नए बने इस स्टेडियम को नहीं दिया।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की शर्तों के अनुसार बाहरी चारदीवारी और कांटेदार बाड़ अब तक नहीं लग पाए हैं। इंडिया में क्रिकेट का कैसा क्रेज इसे सभी जानते हैं । क्रिकेट प्रेमी तारों की बाड़ लांधने में भी गुरेज नहीं करते कि वो कैसे अपने चहेते क्रिकेटर तक पहुंच जाएं। पूर्व क्रिकेटर बृजेश पटेल ने 1974 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरूआत की थी। बम्बई के ब्रेबोन स्टेडियम में उन्होंने 95 रन की पारी खेली थी। उनकी इस पारी से प्रभावित एक लड़की तारों की बाड लांघ उन्हें चूमने चली आई थी।

जब इकाना स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा एकदिवसीय कराने पर बात हुई तो आईसीसी की टीम जांच के लिए आई और उसने इसका मूल्यांकन किया तो कई चीजों की कमी पाई। लिहाजा आईसीसी ने इसे मंजूरी नहीं दी ।

बीसीसीआई के मुख्य अधिशासी राहुल जौहरी कहते हैं कि अब यह मैच कानपुर के ग्रीन पार्क में होगा। इस स्टेडियम की क्षमता 50 हजार की है।

हालांकि, आईपीएल के चेयरमैन ओर यूपी क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव राजीव शुक्ला अभी भी इकाना में न्यूजीलैंड के साथ मैच को लेकर इंकार नहीं करते हैं। भारतीय टीम के मुख्य क्यूरेटर दलजीत सिंह कहते हैं कि 'मैं राजधानी के क्रिकेट प्रेमियों की निराशा को समझ सकता हूं। निश्चित रूप से वो निराश हुए हैं लेकिन कुछ चीजों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।' उन्होंने कहा कि आईसीसी की टीम ने पिच को लेकर कोई सवाल नहीं किया था। उनकी आपत्ति आधारभूत सुविधाओं को लेकर ही थी ।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story