×

IPL 2024: इस बार लखनऊ की टीम को जीत दिलाएगा ये धाकड़ खिलाड़ी, नए बदलावों के साथ तैयार है LSG

IPL 2024: IPL के दोनों सीजन में लखनऊ की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए प्लेऑफ तक तो जरूर पहुंची है लेकिन टूर्नामेंट में आगे का सफर तय नहीं कर पाई है लेकिन इस बार टीम की कोशिश है कि हर हाल में खिताब जीता जाये..

Hariom Dwivedi
Written By Hariom Dwivedi
Published on: 1 March 2024 2:05 AM GMT
IPL 2024
X

IPL 2024  (फोटो: सोशल मीडिया )

IPL 2024: आईपीएल 2024 में वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज निकोलस पूरन लखनऊ सुपर जॉयंट्स के उपकप्तान होंगे। अब तक यह काम ऑलराउंडर कुणाल पांड्या कर रहे थे। एलएसजी की टीम ने एक्स पर इसकी अधिकारिक घोषणा की। आपको बता दें कि केएल राहुल की अनुपस्थिति में कुणाल पांड्या ने छह बार LSG की बागडोर संभाली है, जिसमें तीन मैचों में टीम को जीत मिली है।

हाल के दिनों में लखनऊ सुपर जॉयंट्स के कप्तान केएल राहुल फिटनेस समस्या से परेशान रहे हैं। फिलहाल वह फिट हैं लेकिन टीम मैनेजमेंट लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। टीम प्रबंधन का मानना है कि अगर टूर्नामेंट के बीच में केएल राहुल अनफिट हो जाते हैं तो ऐसे में उपकप्तान की भूमिका अहम रहने वाली है। इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए पूरन सबसे परफेक्ट विकल्प साबित हो सकते हैं।

कप्तानी में पूरन का कमाल

निकोलस पूरन ने हाल ही में यूएई में हुई इंटरनेशनल लीग टी20 के दूसरे सीजन में एमआई अमीरात को खिताब दिलाया। दुबई कैपिटल्स के खिलाफ के खिलाफ खेले गये फाइनल मुकाबले में पूरन ने 27 गेंदों पर 57 रनों की ताबड़तोड़ कप्तानी पारी खेली। इसके अलावा मेजर लीग क्रिकेट के फाइनल मुकाबले में पूरन ने रनों की बारिश करते हुए 55 गेंदों पर 137 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 13 छक्के जड़े। टूर्नामेंट के उद्घाटन सत्र में उन्होंने कप्तानी करते हुए एमआई न्यूयॉर्क को पहला चैंपियन बनाया।


IPL 2023: 15 गेंदों में जड़ा था अर्धशतक

निकोलस पूरन लखनऊ सुपर जॉयंट्स के सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाजों में एक हैं। पूरन ने 15 मैचों में 358 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट 172.94 की रही है। आईपीएल 2023 में खेली गई निकोलस पूरन की वह पारी भला कौन भूल सकता है, जब उन्होंने मात्र 15 गेंदों में अर्धशतकीय पारी खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आखिरी गेंद पर एक विकेट से हरा दिया था। 10 अप्रैल को चिन्नास्वामी स्टेडियम में विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और फाफ डुप्लेसी की आतिशी बैटिंग के दम पर आरसीबी ने 212 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था, पूरन और मार्कस स्टोइनिस की धुआंधार पारिकयों की बदौलत लखनऊ सुपर जॉयंट्स ने यह लक्ष्य हासिल कर लिया था।


IPL 2024 के लिए लखनऊ ने बदली टीम

IPL के दोनों सीजन में लखनऊ की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए प्लेऑफ तक तो जरूर पहुंची है लेकिन टूर्नामेंट में आगे का सफर तय नहीं कर पाई है। इस बार टीम की कोशिश है कि हर हाल में खिताब जीता जाये, इसके लिए जहां कुणाल को उपकप्तानी से हटाया गया है वहीं, तेज गेंदबाज शिवम मावी और शमर जोसेफ को टीम के साथ जोड़ा है। आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जॉयंट्स अपना पहला मुकाबला 24 मार्च को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलेगी। टूर्नामेंट के 17वें सीजन का आगाज 22 मार्च से होगा। पहला मुकाबला चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा।


दो चरणों में होंगे मुकाबले

लोकसभा चुनाव के चलते इस बार आईपीएल दो चरणों में खेला जा रहा है। ये मुकाबले देशभर के 11 स्टेडियमों में खेले जाएंगे। इनमें मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम, गुजरात का नरेंद्र मोदी स्टेडियम, गुवाहाटी का बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम, हैदराबाद का राजीव गांधी इंटरनेशल स्टेडियम, बेंगलुरु का एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, जयपुर का सवाई मानसिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, कोलकाता का ईडन गार्डेन स्टेडियम, चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम, मोहाली का आईएस बिंदरा पंजाब क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम, विशाखापट्टनम का डॉ. वाय.एस रेड्डी और लखनऊ का भारत रत्न श्री अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story