×

वनडे में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग करने वाले विकेटकीपर बने धौनी

Rishi
Published on: 3 Sep 2017 3:48 PM GMT
वनडे में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग करने वाले विकेटकीपर बने धौनी
X

कोलंबो : मौजूदा दौर में अगर सबसे फुर्तीले और चुस्त विकेटकीपर की बात हो तो जहन में पहला नाम भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का आता है। धौनी ने रविवार को श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे पांचवे वनडे मैच में विकेटकीपिंग का नया रिकार्ड अपने नाम किया और वह मुकाम हासिल किया है जहां पर अभी तक कोई और विकेटकीपर नहीं पहुंच सका।

ये भी देखें: मोदी की नई कैबिनेट! किसी भी ‘मर्द को दर्द’ दे सकती हैं, ये 8 महिला मंत्री

वह वनडे इतिहास में सबसे ज्यादा स्टम्पिंग करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। धौनी के नाम अब 100 स्टम्पिंग शिकार दर्ज हो गए हैं।

धौनी ने श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे मैच की पहली पारी के 45वें ओवर की आखिरी गेंद पर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर अकिला धनंजय को स्टम्प कर इस उपलब्धि को हासिल किया और श्रीलंका के ही पूर्व कप्तान कुमार संगकारा को पीछे छोड़ा।

ये भी देखें: कहे संघ! सुन भाई शाह-बीजेपी की मजबूरी है, उमा बहुत जरुरी है

वह वनडे में 100 स्टम्पिंग करने वाले पहले विकेटकीपर भी हैं।

संगकारा के नाम 404 मैचों में कुल 482 शिकर हैं जिनमें से 99 स्टम्पिंग और 383 कैच। धौनी के नाम अब 301 मैचों में कुल 383 शिकार हो गए हैं जिनमें 100 स्टम्पिंग और 282 कैच शामिल हैं।

ये भी देखें: 9 नए चेहरे, 4 की तरक्की ! यहां देखें मोदी कैबिनेट की पूरी लिस्ट

मौजूदा दौर में कोई भी विकेटकीपर धौनी के इस रिकार्ड के आस-पास भी नहीं है। मौजूदा दौर के विकेटकीपरों की बात की जाए तो धौनी के बाद बांग्लादेश की टेस्ट टीम के कप्तान मुश्फीकुर रहीम का नाम आता है। उनके नाम 176 मैचों में 40 स्टम्पिंग दर्ज हैं।

ये भी देखें: सपा सांसद नीरज का दावा- मुलायम अलग पार्टी नहीं बना रहे

धौनी का इस सीरीज में यह दूसरा विश्व रिकार्ड है। इससे पहले उन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा नाबाद (73 बार) रहने का विश्व रिकार्ड भी अपने नाम किया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story