×

Lionel Messi: मेसी ने 2016 में कर दी थी संन्यास की घोषणा, इसलिए बदला फैसला और जीत लिया विश्वकप

Lionel Messi: मेसी के बारे में एक तथ्य और उल्लेखनीय है कि उन्होंने 2016 में अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। घोषणा के बाद पूरे अर्जेंटीना में तहलका मच गया था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 19 Dec 2022 9:09 AM GMT
Messi announced his retirement in 2016, know why he changed his decision and won the World Cup
X

मेसी ने 2016 में कर दी थी संन्यास की घोषणा, इसलिए बदला फैसला और जीत लिया विश्वकप: Photo- Social Media

Lionel Messi: कतर में हुए फीफा विश्व कप (FIFA World Cup 2022) के फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना (Argentina) की जीत के बाद पूरी दुनिया में लियोनेल मेसी (Lionel Messi) की खूब चर्चा हो रही है। 2006 से 2022 के बीच मेसी पांच विश्वकप में हिस्सा ले चुके हैं और इस दौरान उन्होंने दुनियाभर में फैले अपने प्रशंसकों का दिल जीता है। मेसी ने इस बार के विश्व कप के दौरान 7 गोल किए हैं। फीफा विश्व कप के फाइनल मुकाबले के दौरान उनका जादू सिर चढ़कर बोला। मेसी का यह आखिरी विश्वकप था और खिताबी जीत के साथ उन्हें विश्वकप से शानदार विदाई मिली है।

मेसी के बारे में एक तथ्य और उल्लेखनीय है कि उन्होंने 2016 में अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास (Lionel Messi retirement) लेने की घोषणा कर दी थी। उनकी इस घोषणा के बाद पूरे अर्जेंटीना में तहलका मच गया था और उन पर संन्यास वापस लेने जबरदस्त दबाव पड़ा था। आखिरकार अर्जेंटीना के राष्ट्रपति की अपील के बाद मेसी ने अपना फैसला बदला था और अब उन्होंने 2022 में अपनी टीम को विश्व चैंपियन बनाने में कामयाबी हासिल की है।

चिली से हार के बाद टूट गए थे मेसी

अर्जेंटीना की टीम 2014 के विश्व कप के फाइनल में भी पहुंची थी मगर फाइनल मुकाबले के दौरान अर्जेंटीना को जर्मनी के सामने 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2016 में भी अर्जेंटीना की टीम को बड़ा झटका लगा था। दरअसल कोपा अमेरिका कप के फाइनल में चिली से हार के बाद अर्जेंटीना का सपना टूट गया था। कोपा अमेरिका कप के फाइनल में चिली ने पेनाल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना को हराया था। इस फाइनल मुकाबले के दौरान मेसी भी पेनाल्टी से चूक गए थे।

अर्जेंटीना की इस हार के बाद में मेसी बुरी तरह निराश हो गए थे। वे मानसिक तौर पर इतना टूट गए थे कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय फुटबाल से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया था। फाइनल मुकाबले के बाद निराश मेसी का कहना था कि ड्रेसिंग रूम में पहुंचने के बाद मैंने सोचा कि राष्ट्रीय टीम के साथ मेरे खेलने का दौर अब खत्म हो चुका है। उन्होंने कहा कि मुझे इस हार से बड़ा दुख पहुंचा है और अब मैं अर्जेंटीना के लिए नहीं खेल पाऊंगा।

संन्यास की घोषणा के बाद अर्जेंटीना में भूचाल

कोपा अमेरिका कप के फाइनल में मिली इस हार के बाद निराश मेसी ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में फिर न उतरने की घोषणा कर दी थी। उनकी इस घोषणा के बाद पूरे अर्जेंटीना में भूचाल आ गया। अर्जेंटीना के लोगों ने मत जाओ लियो का अभियान छेड़ दिया। अर्जेंटीना के लोगों को किसी भी सूरत में मेसी का यह संन्यास स्वीकार नहीं था। अपने शानदार खेल के कारण मेसी अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी रहे हैं और उनके बिना अर्जेंटीना की टीम की उस समय कल्पना ही नहीं की जा सकती थी।

देशवासियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए अर्जेंटीना के तत्कालीन राष्ट्रपति माउरिसियो मैक्री ने भी मेसी से संन्यास का अपना फैसला बदलने का अनुरोध किया। मैक्री का कहना था कि देशवासियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए मेसी को देश के लिए खेलना जारी रखना चाहिए। बाद में राष्ट्रपति की अपील और देशवासियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए मेसी ने संन्यास का अपना फैसला बदल लिया था।

अब कतर में अर्जेंटीना को बनाया विश्व चैंपियन

अब कतर में रविवार को खेले गए विश्व कप के खिताबी मुकाबले में मेसी विश्व कप जीतने का अपना सपना पूरा करने में कामयाब रहे हैं। अपने संन्यास की घोषणा के छह साल बाद मेसी ने अपनी टीम को विश्व चैंपियन बना कर पूरे अर्जेंटीना को जश्न मनाने का बड़ा मौका दिया है। फाइनल मुकाबले में पेनाल्टी शूटआउट में फ्रांस पर मिली 4-2 की जीत के बाद पूरे अर्जेंटीना में जमकर जश्न मनाया जा रहा है। अर्जेंटीना 36 साल बाद एक बार फिर मेसी की अगुवाई में फीफा विश्व कप चैंपियन बनने में कामयाब हुआ है। इससे पहले अर्जेंटीना ने 1986 में डिएगो माराडोना की कप्तानी में विश्व कप ट्रॉफी जीती थी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story