×

MI VS CSK: दुबई स्टेडियम में रोहित और धोनी होंगे आमने-सामने, जानें इस मैदान पर किस टीम का पलड़ा अधिक भारी

मुबंई इंडियंस ने आईपीएल के पिछले 13 सीजनों में से 5 आईपीएल खिताब जीते हैं। मुबंई को पहला आईपीएल खिताब जीतने के लिए 6 सालों का समय लगा।

Divyanshu Rao
Written By Divyanshu Rao
Published on: 18 Sep 2021 1:49 PM GMT
MI VS CSK
X

मुबंई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

IPL 2021 MI VS CSK: क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार अब बस कुछ ही घंटों बाद खत्म होने जा रहा है। दुनिया सबसे बड़ी लीग इंडियन प्रीमीयर लीग 2021 (Indian Premier League 2021) के 14 वें सीजन के दूसरे चरण की शुरूआत 19 सितबंर से भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से होने जा रही है। आईपीएल (IPL) के दूसरे चरण का पहला मुकाबला पांच बार की चैंपियन मुबंई इंडियंस (Mumbai Indians) और तीन बार विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच होगा।

मुबंई इंडियंस ने आईपीएल के पिछले 13 सीजनों में से 5 आईपीएल खिताब जीते हैं। मुबंई को पहला आईपीएल खिताब जीतने के लिए 6 सालों का समय लगा। मुबंई इंडियंस ने 2013 में अपना पहला आईपीएल खिताब जीता था। उसके बाद मुबंई ने साल 2015-2017 में आईपीएल खिताब को जीतकर चेन्नई सुपर किंग्स की बराबरी कर ली थी। जिसके बाद 2019 और 2020 दोनों वर्षों में लगातार आईपीएल खिताब जीतकर सबसे अधिक बार आईपीएल जीतने वाली टीम बन गई।

दो मजबूत टीमों में टक्कर

क्रिकेट के फैंस को कल आईपीएल के दूसरे चरण के पहले मैच में ही दो सबसे मजबूत टीमों के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा। जहां मुबंई के पास रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसा शानदार बल्लेबाज और कप्तान है तो वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के पास महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) जैसा दुनिया का सबसे सफल कप्तान है।

रोहित का धोनी पर पलड़ा अधिक भारी

धोनी की कप्तानी में ही चेन्नई ने तीन बार आईपीएल खिताब को अपने नाम किया है। हालांकि आईपीएल में धोनी और रोहित की कप्तानी की बात करेंगे तो रोहित धोनी पर भारी पड़ते दिखाई देते हैं। ये हम नहीं आकंड़े बताते हैं। रोहित ने मुबंई इंडियस की कप्तानी करते हुए धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार वहीं दो साल के आईपीएल सीजन का हिस्सा रही राइजिंग पुणे सुपरजायंट को एक बार हराया है। जिसके साथ ही रोहित ने धोनी को चार बार फाइनल मुकाबलों में हराया है। जिससे ये कहा जा सकता है कहीं न कहीं रोहित का पलड़ा धोनी पर अधिक भारी रहा है।


मुबंई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स की तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

मुबंई इंडियस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का पहला मुकाबला दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच 19 सितबंर को भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेले गए टी20 मुकाबलों के रिकॉर्ड

आपको बता दें कि दुबंई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर अबतक टी20 मैच के 93 मुकाबले खेले गए हैं। जिस 38 मुकाबले पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं। वहीं 54 मुकाबले बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं। जबकि एक मुकाबला टाई रहा था। इस मैदान पर औसत स्कोर 155 रन रहा है। वहीं इस मैदान पर भारत की आईपीएल टीम ने ही सबसे अधिक स्कोर खड़ा किया है। आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद ने दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट मैदान पर दो विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाए हैं। जो इस मैदान का सबसे सर्वाधिक स्कोर है।

दुबई स्टेडियम में खेले गए आईपीएल मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते अधिक मैच

वहीं दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आईपीएल मैचों की बात करें तो इस मैदान पर आईपीएल के कुल 26 मुकाबले हुए हैं। जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 16 बार जीत हासिल की है। इन 16 मुकाबलों में 2 मैचों के मुकाबलों का निर्णय सुपर ओवर से तय हुआ है। वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को 10 बार जीत मिली है। वहीं मैच टाई रहे हैं। सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ही इस मैदान का सर्वाधिक स्कोर बनाया है।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम के पिच क्यूरेटर के मुताबिक मुबंई इंडियन (Mumbai Indian) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच होने वाले मैच में हमेशा की तरह पिच इस बार भी बल्लेबाज को मदद करेगी। और पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम बड़ा स्कोर खड़ा करके दूसरी टीम के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती हैंष क्यों यह पिच दूसरी पारी में स्पिनर्स को मदद करती है। और लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों के लिए मुश्किलें होती हैं।

इस रिकॉर्ड को देखते हुए धोनी और रोहित दोनों चाहेंगे की टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करें और एक बड़ा स्कोर खड़ा करें। जिससे दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम के स्पिन गेंदबाजों को मदद मिल सकें। और दूसरे चरण की शुरूआत जीत के साथ हो। वहीं जहां चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2021 में पहले चरण में 7 मुकाबलों में से 5 जीतकर अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है तो वहीं मुबंई इंडियंस सात मैचों में ही चार जीत के साथ अंकतालिका में चौथे स्थान पर है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story