×

अफ्रीका की बल्लेबाज मिगनोन डु प्रीज ने कहा क्रिकेट को अलविदा, जानिए कैसा रहा उनका करियर...

Mignon du Preez Retirement: महिला क्रिकेट में कई सालों तक साउथ अफ्रीका की सबसे दमदार खिलाड़ियों में शुमार मिगनोन डु प्रीज ने शुक्रवार को क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। बता दें उन्होंने अब अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 9 Dec 2022 11:39 AM GMT (Updated on: 9 Dec 2022 11:45 AM GMT)
Mignon du Preez Retirement
X

Mignon du Preez Retirement

Mignon du Preez Retirement: महिला क्रिकेट में कई सालों तक साउथ अफ्रीका की सबसे दमदार खिलाड़ियों में शुमार मिगनोन डु प्रीज ने शुक्रवार को क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। बता दें उन्होंने अब अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। इससे कुछ समय पहले वो टेस्ट और वनडे क्रिकेट को अलविदा कह चुकी है। अब उन्होंने टी-20 क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया। इसका मतलब उनका 16 साल लंबा अंतरराष्ट्रीय करियर खत्म हो गया है। अगले 1-2 साल वो टी-20 फ्रेंचाइजी क्रिकेट में हिस्सा लेती रहेगी।

कॉमनवेल्थ गेम्स में खेला अंतिम मैच:

बता दें करीब 16 साल तक महिला क्रिकेट में खतरनाक बल्लेबाज़ों की लिस्ट में उनका नाम शामिल रहा। लेकिन अब उन्होंने क्रिकेट से बढ़ती उम्र के कारण संन्यास ले लिया। वो पिछले कुछ समय से चोट और फिटनेस की समस्या से परेशान थी। आखिरी बार वह साउथ अफ्रीका की जर्सी में कॉमनवेल्थ गेम्स के मैच में नजर आई थी। पिछले 16 साल के करियर में उनके साथ क्रिकेट की कई यादें जुडी हुई है। उनके रिटायरमेंट की खबर के बाद साथी खिलाड़ी मायूस नज़र आए। आपको बता दें कि मिगनन डू प्रीज ने दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के लिए 154 वनडे, 114 टी20 अंतरराष्ट्रीय और केवल मात्र एक टेस्ट मैच खेला है।

डु प्रीज ने लिखा भावुक पोस्ट:

बता दें करीब 15 साल से ज्यादा वक्त उन्होंने क्रिकेट के लिए बिताया। उनका बचपन से ही इस खेल के प्रति काफी लगाव था। तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए उन्होंने क्रिकेट में अपनी एक ख़ास पहचान बनाई। लेकिन अब आखिरकार उन्हें संन्यास की घोषणा करनी पड़ी। इस अवसर पर उन्होंने भावुक पोस्ट शेयर कर लिखा ''इंटरनेशनल क्रिकेट के बेहतरीन 15 साल, वाह, यह अनुभव वाकई बहुत अच्छा रहा है।" "जितना मैं क्रिकेट से प्यार करती हूं, उससे दूर जाना कभी भी आसान फैसला नहीं होता, लेकिन मैं अपने दिल से जानती हूं कि मेरे लिए इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करने का यही सही समय है। हालांकि दुनिया भर की टी-20 लीग में मैं खेलना जारी रखूंगी।"

डु प्रीज ने खेला एकमात्र टेस्ट:

बता दें अपने 16 साल के करियर में इस अफ़्रीकी बल्लेबाज़ ने वनडे और टी-20 क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनाई। डु प्रीज ने अपने करियर में सिर्फ एक टेस्ट मुकाबला खेला था। टीम इंडिया के खिलाफ उन्होंने मैसूर में यह टेस्ट मैच खेला था, जिसमें उन्होंने शतक जड़कर सभी को चौंका दिया था। क्योंकि डु प्रीज को टेस्ट प्लेयर नहीं माना जाता था, वो अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए टी-20 और वनडे मैच ही खेलना पसंद करती रही।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story