×

Tokyo Olympics से पहले मोदी सरकार का बड़ा बदलाव- किरन रिजिजू की जगह लेंगे अनुराग ठाकुर

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलिंपिक गेम से पहले मोदी सरकार ने बड़ा बदलाव करते हुए अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) को खेल मंत्री बनाया है।

Ranjana Kahar
Written By Ranjana KaharPublished By Shreya
Published on: 8 July 2021 10:15 AM GMT
Tokyo Olympics से पहले मोदी सरकार का बड़ा बदलाव- किरन रिजिजू की जगह लेंगे अनुराग ठाकुर
X

मंत्री पद की शपथ ग्रहण करते अनुराग ठाकुर (फोटो साभार- ट्विटर)

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलिंपिक गेम के शुरू होने से पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बड़ा बदलाव करते हुए नए मंत्री मंडल का गठन (Modi Cabinet Reshuffle 2021) किया है। मोदी सरकार ने किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) की जगह अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) को खेल मंत्री (Ministry of Youth Affairs and Sports) बनाया। आपको बता दें कि 46 साल के अनुराग भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष रह चुके हैं। खेल मंत्रालय के साथ उन्हें सूचना एवं प्रसारण मंत्री की भी बनाया गया है।

वहीं, किरण रिजिजू का प्रमोशन करते हुए उन्हें कानून एवं न्याय मंत्रालय दिया गया है। रिजिजू रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) की जगह लेंगे। अभी ओलंपिक को शुरू होने में 16 दिन ही बचे है। इस नई जिम्मेदारी मिलने के बाद सभी मंत्रियों ने प्रधानमंत्री मोदी (Narendra Modi)) का धन्यवाद किया।

टोक्यो ओलंपिक (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

23 जुलाई से शुरू होंगे टोक्यो ओलंपिक गेम्स

23 जुलाई से शुरू होने वाले इस खेल का समापन आठ अगस्त को हो जाएगा।

ओलंपिक में इस बार 33 खेलों में 339 मेडल के लिए मुक़ाबले होंगे. पहला पदक समारोह 24 जुलाई को होगा।

इसके साथ ही सभी खिलाड़ियों को अपने इवेंट से 5 दिन पहले टोक्यो पहुंचना होगा।

इसके अलावा गुरुवार को विशेषज्ञों के साथ हुई मीटिंग के दौरान जापान कोरोना संक्रमण दर बढ़ने की आशंका से खेलों के समापन तक कोरोना आपातकाल की घोषणा कर सकता है।

कौन होंगे ध्वजवाहक

दिग्गज महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (Mangte Chungneijang Mary Kom) और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) टोक्यो ओलिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी (Tokyo Olympics Opening Ceremony) में भारत के ध्वजवाहक (Flag Carrier) होंगे। क्लोजिंग सेरेमनी (Tokyo Olympics Closing Ceremony) में बजरंग पूनिया को ध्वजवाहक (Flag Carrier) होने की जिम्मेदारी दी गई है।

किरेन रिजिजू-अनुराग ठाकुर (फोटो साभार- ट्विटर)

अनुराग ठाकुर-किरेन रिजिजू

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से सांसद ठाकुर मई 2016 और फरवरी 2017 के बीच BCCI अध्यक्ष रहे थे। इससे पहले वे BCCI सचिव और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (HPCA) के अध्यक्ष भी थे।

अनुराग इससे पहले निर्मला सीतारमण के अंतर्गत राज्य वित्त एवं कारपोरेट मामलों के मंत्री के तौर पर काम कर रहे थे। उनके भाई अरूण धूमल इस समय BCCI के कोषाध्यक्ष हैं।

19 नवंबर, 1971 को अरुणाचल प्रदेश के वेस्ट कामेंग जिले में जन्मे किरेन रिजिजू ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से कानून की डिग्री ली है।

अरुणाचल पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से 2004 में पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा और जीते। हालांकि, 2009 में उन्हें हार मिली थी। 2014 में फिर जीते तो मोदी के मंत्रिमंडल में गृह राज्य मंत्री बनाए गए थे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story