×

Moeen Ali Retirement : धोनी की टीम के इस बल्लेबाज ने लिया संन्यास, IPL 2021 में दिखाया शानदार फॉर्म

मोईन अली ने साल 2014 में इंग्लैंड के लिए अपने टेस्ट करियर की शुरूआत की थी। 34 वर्षीय मोईन अली ने अपने टेस्ट इंटरनेशनल करियर में 64 इंटरनेशलन मैच खेले हैं।

Network
Newstrack NetworkWritten By Divyanshu Rao
Published on: 27 Sep 2021 3:59 PM GMT (Updated on: 27 Sep 2021 4:00 PM GMT)
Moeen Ali
X
इंग्लैंड के क्रिकेटर मोईन अली की तस्वीर (फोटो: Social Media)

Moeen Ali Retirement: इंग्लैंड टीम (England Team) के हरफनमौला क्रिकेटर मोईन अली (Moeen Ali) ने अपने फैंस को अचानक झटका दिया है। मोईन अली ने आज सोमवार को दोपहर को इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। मिली जानकारी के मुताबिक मोईन अली क्रिकेट के छोटे फॉर्मेटों में अपने अच्छे प्रदर्शन को विस्तार करने के लिए यह फैसला लिया है। मोईन अली अपने संन्यास लेने के फैसले को इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड को बता चुके हैं।

मोईन अली का टेस्ट करियर का रिकॉर्ड

मोईन अली ने साल 2014 में इंग्लैंड के लिए अपने टेस्ट करियर (Test Career) की शुरूआत की थी। 34 वर्षीय मोईन अली ने अपने टेस्ट इंटरनेशनल करियर में 64 इंटरनेशलन मैच खेले हैं। 64 टेस्ट मैचों की 111 पारियों में मोईन अली ने 28.3 की औसत से 2914 रन बनाए हैं। मोईन अली ने 64 मैचों की 111 पारियों में 14 अर्धशतक और 5 शतकीय पारी खेली है। मोईन अली की टेस्ट मैच का सर्वोच्च स्कोर 155 रन है।

मोईन अली ने बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी में भी किया कमाल

मोईन अली ने बल्लेबाजी करने के साथ गेंदबाजी में भी कमाल किया है। मोईन ने 64 टेस्ट मैचों की 112 पारियों में 195 विकेट चटकाए हैं। मोईन अली ने पांच बार 5 विकेट एक साथ झटके हैं। वहीं 13 बार चार विकेट एक साथ लिए हैं। मोईन ने टेस्ट फॉर्मेट में 36.7 की औसत से गेंदबाजी की है।

आपको बता दें कि मोईन अली 2019 में एशेज सीरीज के बाद टेस्ट क्रिकेट नहीं खेले थें। जिसके बाद भारत के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में घरेलू सीरीज में उनकी वापसी हुई थी।

मोईन अली धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं

मोईन अली अभी यूएई में चल रहे आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा हैं। आईपीएल के 14वें सीजन में धोनी की टीम के लिए मोईन ने अच्छी प्रदर्शन किया है। मोईन अली ने आईपीएल 2021 में 9 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 261 रन बनाए हैं। इसके साथ ही पांच विकेट भी चटकाए हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बल्लेबाजी करते मोईन अली (फोटो:सोशल मीडिया)

मोईन अली ने कही ये बात

मोईन अली ने एक बयान जारी कर कहा कि मैं अब 34 वर्ष का हो चुका हुं। जितना हो सके खेलना चाहता हूं। मोईन ने आगे कहा कि मैं सिर्फ अपने क्रिकेट का आनंद लेना चाहता हूं। टेस्ट क्रिकेट अद्भुत प्रारूप है। जब आपका दिन अच्छा चलता है। तो टेस्ट क्रिकेट किसी भी अन्य प्रारूप से बेहतर होता है। और यह अधिक फायदेमंद होता है। आपको लगता है कि आप ने हकीकत में इसे हासिल कर लिया है।

मोईन अली ने कहा कि मुझे टेस्ट क्रिकेट की कमी खलेगी। और मैंन टेस्ट क्रिकेट का पूरा मजा लिया है। हालांकि मोईन क्रिकेट के टी20 और वनडे फॉर्मेट में इंग्लैंड के लिए खेलते रहेंगे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story