×

Mohammad Azharuddin: मोहम्मद अजहरुद्दीन को बड़ा झटका, HCA के अध्यक्ष पद से हटाए गए मोहम्मद अजहरुद्दीन, सदस्यता भी गई

Mohammad Azharuddin: हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (Hyderabad Cricket Association) में बड़ा उलटफेर हुआ है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 17 Jun 2021 2:50 PM GMT (Updated on: 17 Jun 2021 4:37 PM GMT)
HCA Suspended Mohammad Azharuddin
X

एक कार्यक्रम के दौरान मोहम्मद अजहरुद्दीन (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Mohammad Azharuddin: हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (Hyderabad Cricket Association) में बड़ा उलटफेर हुआ है। इस फेरबदल से भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन को बड़ा झटका लगा है। हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन ने एसोसिएशन के भारतीय टीम के पूर्व कप्तान को अध्यक्ष पद से हटा दिया है।

इससे पहले एसोसिएशन की शीर्ष परिषद की बुधवार को बैठक हुई थी जिसमें अजहरुद्दीन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। एसोसिएशन की तरफ से भेजे गए नोटिस के मुताबिक, मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने खिलाफ लगे आरोपों की जांच पूरी होने तक निलंबित रहेंगे। इसके साथ ही अजहरुद्दीन की सदस्यता को भी रद्द कर दिया गया है। हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन की शीर्ष परिषद ने अजहरुद्दीन को अध्यक्ष पद से हटाने और सदस्यता रद्द करने का फैसला लंबित मामलों की वजह से लिया है।
एसोसिएशन के शीर्ष परिषद ने नोटिस में कहा है कि आपके ( मोहम्मद अजहरुद्दीन) खिलाफ सदस्यों की शिकायतों पर विचार किया गया जिसके बाद 10 जून को शीर्ष परिषद की बैठक में कारण बताओ नोटिस जारी करने का फैसला लिया गया कि आपने नियमों का उल्लंघन किया है। नोटिस में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान पर मनमाने फैसले लेने और भ्रष्टाचार समेत के आरोप लगाए गए हैं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

शीर्ष परिषद ने कहा कि इसलिए आपको निलंबित किया जा रहा और शिकायतों की जांच पूरी होने तक हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन की आपकी सदस्यता भी समाप्त की जा रही है। साल 2019 सितंबर में अजहरुद्दीन को हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।
नोटिस के मुताबिक, एसोसिएशन के शीर्ष परिषद ने कहा है कि अजहरुद्दीन ने एसोसिएशन को यह भी जानकारी नहीं दी कि वह दुबई के एक निजी क्रिकेट क्लब के सदस्य हैं, जो कथित तौर पर एक लीग में शानिल होता है, जिसको भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मान्यता नहीं दी है।

ऐसा है अजहरुद्दीन का करियर

भारतीय टीम के लिए अजहरुद्दीन ने 334 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 7 शतक और 58 अर्धशतक की मदद से 9378 रन बनाए हैं। टेस्ट मैच की बात करें तो अजहरुद्दीन ने उसमें 22 शतक और 21 अर्धशतक की मदद से 6215 रन बनाए हैं। मोहम्मद अजहरुद्दीन की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में होती है। अजहर अपने पहले तीनों टेस्ट मैचों में शतक लगाने वाले दुनिया के अकेले खिलाड़ी हैं। वनडे मैच में सबसे पहले 9000 रन का आकंड़ा छूने वाले क्रिकेटर हैं।

अजहरुद्दीन पर मैच फिक्सिंग के आरोप

साल 2000 में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन का नाम मैच फिक्सिंग में सामने आया था जिसके बाद उनपर जीवनभर के लिए बैन लगाया था। लेकिन साल 2012 में आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने उनको राहत देते हुए उन पर लगे बैन को हटा दिया।







Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story