×

1155 दिनों बाद बाबर आज़म ने गंवाया नंबर-1 का ताज, मोहम्मद रिज़वान बने टी-20 के नंबर एक बल्लेबाज़

ICC T20 Rankings: एशिया कप का रोमांच अपने चरम पर पहुंच गया है। इसी के साथ इस सप्ताह आईसीसी की टी-20 रैंकिंग में भी बड़ा बदलाव देखने को मिला है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म और टीम इंडिया के धुरंधर सूर्यकुमार यादव को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 7 Sep 2022 9:17 AM GMT (Updated on: 7 Sep 2022 9:21 AM GMT)
ICC T20 Rankings
X

ICC T20 Rankings: एशिया कप का रोमांच अपने चरम पर पहुंच गया है। इसी के साथ इस सप्ताह आईसीसी की टी-20 रैंकिंग में भी बड़ा बदलाव देखने को मिला है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म और टीम इंडिया के धुरंधर सूर्यकुमार यादव को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं टी-20 क्रिकेट को नया नम्बर एक खिलाड़ी भी मिल गया है। बाबर आज़म और सूर्यकुमार यादव के बीच टी-20 रैंकिंग में पहले स्थान के लिए जबरदस्त टक्कर चल रही थी। लेकिन इसमें बाजी पाकिस्तान के बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान गए। इन दोनों खिलाड़ियों को पछाड़ते हुए रिज़वान ने टी-20 में अपनी बादशाहत कायम की।

एशिया कप में मोहम्मद रिज़वान की जबरदस्त फॉर्म:

एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाड़ी मोहम्मद रिज़वान जबरदस्त फॉर्म में नजर आ रहे हैं। पहले हांगकांग के खिलाफ उन्होंने बड़ी पारी खेली। उसके अगले ही मैच में भारत के खिलाफ 71 रनों की मैच जिताऊ पारी से उन्हें टी-20 रैंकिंग में बड़ा फायदा मिला। उन्होंने बाबर आज़म और सूर्यकुमार यादव को पीछे छोड़ते हुए नम्बर-1 का ताज अपने नाम किया। उन्होंने अपने ही हमवतन के बल्लेबाज़ बाबर आज़म को पछाड़ दिया। पिछले 1155 दिनों से बाबर आज़म टी-20 में पहले स्थान पर काबिज थे। सूर्यकुमार यादव उनके पीछे हाथ धो के पड़े थे। लेकिन सूर्यकुमार यादव का बल्ला भी एशिया कप में खामोश रहा। जिसके चलते उन्होंने अपनी फॉर्म का फायदा उठाते हुए टी-20 में पहला स्थान पा लिया।

1155 दिनों बाद मिला टी-20 में नया एक नंबर बल्लेबाज़:

बता दें पिछले 1155 दिनों से पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म टी-20 में नंबर एक का ताज पहने हुए थे। लेकिन अब रिज़वान टी-20 क्रिकेट में एक नंबर पर पहुंच गए हैं। रिज़वान ने एशिया कप के तीन मैचों में 192 रन बनाए हैं। इससे उन्हें टी-20 रैंकिंग में भी बड़ा लाभ मिला है। उन्होंने भारत के खिलाफ 71 रनों की पारी खेलकर टीम को शानदार जीत भी दिलाई थी। एशिया कप 2022 मैन ऑफ द सीरीज की होड़ में वो अब सबसे आगे चल रहे हैं। पिछले कुछ सालों से वो पाकिस्तान के सबसे अच्छे बल्लेबाज़ों की सूची में शामिल है।

चौथे स्थान पर खिसके सूर्यकुमार यादव:

एक समय नंबर एक के ताज से महज दो पॉइंट दूर रहने वाले सूर्यकुमार यादव को टी-20 रैंकिंग में बड़ा नुकसान हुआ है। अब वो नंबर दो से चार पर पर खिसक गए हैं। वहीं बाबर आज़म अब टी-20 में नंबर एक का ताज गंवाने के बाद नंबर 2 पर काबिज हो गए हैं। वहीं इस सूची में नंबर तीन पर अफ्रीका के एडेन मारक्रम पहुंच गए हैं। भारत के खिलाफ मंगलवार को अर्धशतक लगाने वाले निशंका अब आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story