×

Mohammed Shami: वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी का एक और बड़ा कीर्तिमान, इस रिकॉर्ड के मामले में दिग्गजों को छोड़ा पीछे

Mohammed Shami: लखनऊ में खेले गए मैच में मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ कमाल की गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट झटके, जिसके साथ ही वो वर्ल्ड कप के इतिहास में 40 विकेट पूरे कर चुके हैं।

Kalpesh Kalal
Published on: 30 Oct 2023 6:21 AM GMT
Mohammed Shami
X

Mohammed Shami (Source_Twitter)

Mohammed Shami: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को टीम इंडिया ने विजय परचम लहराया। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के तहत खेले गए 30वें मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 100 रनों से रौंद दिया और 2019 की हार का ब्याज समेत पूरा लगान वसूल किया। रोहित शर्मा एंड कंपनी ने इस मैच में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए इंग्लिश टीम को पूरी तरह से नस्तेनाबूत कर दिया और वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने की दहलीज पर कदम रख दिया है।

वर्ल्ड कप में सबसे तेज 40 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने मोहम्मद शमी

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस मैच में एक और बड़ा मुकाम हासिल किया है। इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में 4 विकेट झटकने के साथ ही उन्होंने अपने वर्ल्ड कप करियर में विकेट की संख्या को 40 पर पहुंचा दिया है। इस आंकड़ें पर पहुंचने के साथ ही शमी ने वर्ल्ड कप इतिहास में बड़ा कारनामा करते हुए सबसे तेज 40 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। भारत के इस स्विंग गेंदबाज ने वर्ल्ड कप के अपने केवल 13 मैच में 40 विकेट पूरे कर दिए हैं।

शमी ने केवल 13 मैच में झटके 40 विकेट, मिचेल स्टार्क का तोड़ा रिकॉर्ड

भारत के इस अनुभवी गेंदबाज ने इस वर्ल्ड कप के केवल 2 मैचों में 9 विकेट झटके हैं। उन्होंने साल 2015 में अपना पहला वर्ल्ड कप खेला, जिसके बाद वो 2019 में भी टीम के अहम गेंदबाज रहे। अब तक 3 वर्ल्ड कप के कुल 13 मैचों में उन्होंने 14.07 की असाधारण औसत और 4.97 की कमाल की इकॉनोमी से 40 विकेट अपने नाम कर लिए हैं। वो 40 वर्ल्ड कप विकेट लेने वाले सबसे तेज गेंदबाज बने। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के नाम सबसे तेज 40 वर्ल्ड कप विकेट थे, जो उन्होंने 15 मैचों में पूरे किए थे। लेकिन अब शमी ने उनके रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

अंग्रेजों किया परेशान, कीवी टीम का भी कर चुके है शिकार, 2 मैच 9 विकेट

श्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में टीम इंडिया की बल्लेबाजी पूरी तरह से विफल रही, लेकिन इस बार गेंदबाजों ने अंग्रेजों पर ऐसा धावा बोला कि वो भाग खड़े हुए। भारतीय टीम की गेंदबाजी में अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लगातार दूसरे मैच में धारदार गेंदबाजी की। उन्होंने अपनी रफ्तार और स्विंग से इंग्लिश बल्लेबाजों को नाको चने चबवा दिए और 7 ओवर में केवल 22 रन खर्च कर 4 बड़े विकेट झटके।

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में मिले मौके का जबरदस्त फायदा उठाया और 5 विकेट अपने नाम किए थे, जिसके बाद उनका यही फॉर्म लगातार दूसरे मैच में भी देखने को मिला। यहां मोहम्मद शमी ने इंग्लिश बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो, बेन स्टोक्स, मोइन अली और आदिल रशीद को पैवेलियन भेजा। इस शानदार गेंदबाजी के बूते उन्होंने टीम इंडिया के जीत का मार्ग तैयार किया और बड़ी जीत दिलाने में अहम योगदान दिया।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story