×

एक कैलेंडर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बने कोहली

अपने बल्ले से लगातार रन उगल रहे भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय उस मुकाम पर हैं जहां वह हर शतक और बड़ी पारी के बाद कोई न कोई रिकार्ड अपने नाम कर लेते हैं।

tiwarishalini
Published on: 26 Nov 2017 10:02 AM GMT
एक कैलेंडर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बने कोहली
X

नागपुर : अपने बल्ले से लगातार रन उगल रहे भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय उस मुकाम पर हैं जहां वह हर शतक और बड़ी पारी के बाद कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते हैं। श्रीलंका के खिलाफ यहां विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच में भी कोहली ने एक और रिकॉर्ड अपनी किताब में लिखवा लिया है। वह क्रिकेट कैलेंडर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं।

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का 19वां शतक जड़ा। यह उनका इस साल 10वां शतक था। वह एक साल में टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं।

यह भी पढ़ें .... नागपुर टेस्ट: गावस्कर-पोंटिंग को कोहली ने अपने शतक से किया आउट

उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान और बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के नाम यह रिकार्ड था। ऑस्ट्रेलिया को दो विश्व कप दिलाने वाले कप्तान पोंटिंग ने साल 2006 और 2005 में नौ-नौ शतक जड़े थे। उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं। जिन्होंने 2005 में एक साल में नौ शतक जड़े थे।

यह उनका कप्तान के तौर पर कुल 12वां शतक है। वह साथ ही टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान भी बन गए हैं। कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट मैच में कोहली ने शतक लगाकर इस रिकार्ड में पूर्व कप्तान सुनिल गावस्कर की बराबरी कर ली थी। गावस्कर ने कप्तान के तौर पर 11 टेस्ट शतक जड़े थे।

इस शतक के साथ कोहली के अंतर्राष्ट्रीय शतकों की कुल संख्या 51 हो गई है। कोहली अभी 170 रनों पर नाबाद हैं और अपने दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे हैं।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story