×

भारत ने वनडे सीरीज जीतने का बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ा

Most Consecutive ODI Series: टीम इंडिया पिछले 16 साल से वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में अजेय रही है। बता दें साल 2006 के बाद से अभी तक टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को लगातार 12वीं बार द्विपक्षीय सीरीज में हराया हैं। भारत ने इसके साथ ही पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 25 July 2022 2:52 AM GMT (Updated on: 25 July 2022 2:59 AM GMT)
Most Consecutive ODI Series
X

Most Consecutive ODI Series: टीम इंडिया ने रविवार को खेले गए मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराकर अपने नाम एक अद्भुत रिकॉर्ड कर लिया। तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम ने पहले दोनों मुकाबले जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त बना ली। अब तीसरा और अंतिम मुकाबला महज औपचारिकता ही रह गया है। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को लगातार 12वीं वनडे सीरीज में मात दी। ऐसा करने वाली भारत दुनिया की पहली टीम बन गई। भारतीय टीम इससे पहले वनडे में किसी देश के खिलाफ लगातार सीरीज जीत के मामले में पाकिस्तान के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थी। लेकिन अब भारत किसी देश के खिलाफ लगातार सर्वाधिक वनडे सीरीज जीतने वाली टीम बन गई।

वेस्टइंडीज को लगातार 12वीं बार वनडे सीरीज में हराया:

टीम इंडिया पिछले 16 साल से वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में अजेय रही है। बता दें साल 2006 के बाद से अभी तक टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को लगातार 12वीं बार द्विपक्षीय सीरीज में हराया है। भारत ने इसके साथ ही पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पाक टीम ने जिंबाब्वे के खिलाफ साल 1996 से लगातार 11 बार वनडे सीरीज जीती थी। इस जीत के साथ भारत को ICC की ODI रैंकिंग में भी काफी फायदा होने वाला है। वहीं वेस्टइंडीज की यह लगातार 8वीं वनडे सीरीज हार हो गई। भारत से पहले बांग्लादेश ने भी वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप किया था।

शिखर धवन की कप्तानी में दूसरी सीरीज जीत:

भारतीय टीम के इस अद्भुत रिकॉर्ड के साथ शिखर धवन ने भी अपना एक रिकॉर्ड कायम किया। वनडे क्रिकेट में यह दूसरा मौका हैं जब धवन टीम इंडिया के लिए वनडे में कप्तानी कर रहे हैं। इससे पहले धवन ने 2022 में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम की कमान संभाली थी। जिसमें भारत को 2-1 से जीत मिली। अब एक बार फिर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने सीरीज में अजेय बढ़त बना ली। धवन तीसरे मैच को जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप करते हुए अपने कप्तानी के रिकॉर्ड में सुधार करना चाहेंगे।

क्वींस पार्क ओवल में 10 मैचों से अजेय टीम इंडिया:

टीम इंडिया को वेस्टइंडीज का यह मैदान काफी पसंद आता है। इस मैदान पर टीम इंडिया पिछले 10 मैचों से अजेय रही। जिसमें 9 मुकाबलों में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की जबकि एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था। इस जीत के बाद टीम इंडिया का हौसला काफी बढ़ गया है। अब भारत की नज़र तीसरे मैच में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराकर सीरीज में क्लीन स्वीप करने पर होगी।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story